Move to Jagran APP

नैस परीक्षा से होगा देश के शैक्षिक व्यवस्था का मूल्यांकन

12 नवंबर को जनपद के 193 विद्यालयों पर आयोजित होगी परीक्षा

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 11:24 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 11:24 PM (IST)
नैस परीक्षा से होगा देश के शैक्षिक व्यवस्था का मूल्यांकन
नैस परीक्षा से होगा देश के शैक्षिक व्यवस्था का मूल्यांकन

संतकबीर नगर: देश के शैक्षिक व्यवस्था का मूल्यांकन करने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे (नैस) परीक्षा 12 नवंबर को आयोजित की गई है। इसमें कक्षा तीन, पांच, आठवीं और 10वीं के बच्चों को शामिल होना है। परीक्षा में शिक्षकों की दक्षता और स्कूलों की व्यवस्था का मूल्यांकन करने के लिए भी अलग से प्रश्न शामिल होंगे, जिनका उत्तर प्रधानाध्यापक और संबंधित कक्षा के शिक्षक को देना होगा।

loksabha election banner

मंगलवार को नैस परीक्षा के लिए लगाए गए आव्जर्वर, फील्ड इंवेस्टीगेटर आदि का प्रशिक्षण प्रभा देवी स्नातकोत्तर महाविद्यालय पर हुआ। परीक्षा के जिला समन्वयक अजय भारद्वाज ने कहा कि परीक्षा में परिषदीय विद्यालयों के साथ ही सहायता प्राप्त मदरसों के साथ ही मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को शामिल किया गया है। निर्धारित व्यवस्था के अनुसार एक कक्षा के सिर्फ 30 विद्यार्थियों को इसमें शामिल किया जाएगा। इनका चयन सैंपलिग के नियमों के अनुसार फील्ड इंवेस्टीगेटर द्वारा किया जाएगा। परीक्षा को लेकर 193 आव्जर्वर के साथ ही 283 फील्ड इंवेस्टीगेटर लगाए गए हैं। डायट के प्रभारी प्राचार्य ओंकार नाथ मिश्र ने कहा कि परीक्षा को सुचिता पूर्ण करवाने में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। कक्षा तीन व पांच के विद्यार्थियों की परीक्षा 10.30 से 12 बजे तक व आठवीं और 10वीं की परीक्षा 10.30 से 12.30 तक होगी। जनपद स्तर के अधिकारियों द्वारा भ्रमण का जायजा भी लिया जाएगा। इस मौके पर वशिष्ठ प्रसाद, अमरेश चौधरी, मनोज कुमार पांडेय, दिनेश मिश्र, अब्दुर्रहीम, विनोद यादव, अशोक कुमार गुप्त, राजीव उपाध्याय, अविनाश उपाध्याय, शरदेंदु प्रकाश पांडेय, शिवचेंद्र मौर्य, अनूप कुमार सिंह समेत सभी आव्जर्वर और फील्ड इंवेस्टीगेटर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.