Move to Jagran APP

बच्चों की शैक्षिक क्षमता बढ़ाने का शिक्षकों ने जाना उपाय

परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा तीन से पांच तक के बाों में सीखने की क्षमता व समझ को बढ़ाने के लिए बुधवार को खलीलाबाद बीआरसी पर प्रशिक्षण शुरू हुआ। ग्रेडेड लर्निग दो दिवसीय प्रशिक्षण के पहले दिन बाों में सीखने की क्षमता विकसित करके ज्ञान बढ़ाने का तरीका जाना।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 11:02 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 11:02 PM (IST)
बच्चों की शैक्षिक क्षमता बढ़ाने का शिक्षकों ने जाना उपाय
बच्चों की शैक्षिक क्षमता बढ़ाने का शिक्षकों ने जाना उपाय

संतकबीर नगर:परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों में सीखने की क्षमता व समझ को बढ़ाने के लिए बुधवार को खलीलाबाद बीआरसी पर प्रशिक्षण शुरू हुआ। ग्रेडेड लर्निग दो दिवसीय प्रशिक्षण के पहले दिन बच्चों में सीखने की क्षमता विकसित करके ज्ञान बढ़ाने का तरीका जाना। प्रशिक्षकों के दिशा निर्देशन में शिक्षकों ने पूर्व में प्राप्त प्रशिक्षण व कार्यानुभव के आधार पर टोली सह ज्ञान साझा किया।

loksabha election banner

प्रथम संस्था की प्रशिक्षक संजू पाल ने विद्यालय में पठन-पाठन की स्थिति को बेहतर बनाने के उपाय बताते हुए बिदुवार जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जो बच्चे कक्षा के अनुरूप दक्षता को न सीख पाने के कारण पिछड़ जाते हैं और उनका शैक्षिक विकास अवरुद्ध हो जाता है। ऐसे में प्रशिक्षण में अíजत ज्ञान से शिक्षा दी जाए।

सत्यपाल व अलोक सिंह ने कहा कि ग्रेडेड लर्निग सिस्टम के उद्देश्य किसी भी कक्षा में सबसे कमजोर बच्चों को शैक्षिक स्तर में बराबरी पर लाना है। बच्चों को सरल वाक्यों को पढ़ना और समझना व गणना में एक से 20 तक के अंकों की पहचान, सरल गणितीय सक्रियाएं कर पाना दिखाया जाए। गंगोत्री चौरसिया ने गीत से पढ़ाने का तरीका बताया। एबीआरसी मनोज पांडेय, चंद्रशेखर मिश्रा, सुभ्रदा सिंह, अनुराधा चौधरी आदि ने पठन और लेखन कौशल में बच्चों को सरल अनुच्छेद पढ़ना और समझना, विचारों की मौखिक व लिखित अभिव्यक्ति, गणना की जानकारी दी।

इस मौके पर सुनीता वर्मा, इंदु यादव, कीíत, अवंतिका, अराधना, अर्चना, ऋचा, इंद्रनाथ, अमरजीत, दिवाकर, शिवुकमार धर, चंद्रप्रकाश, राजेंद्र, अनुराग सहित अनेक शिक्षक मौजूद रहे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.