Move to Jagran APP

पशुपालन से किसान हो सकते हैं मालामाल

उत्तर प्रदेश पशुधन विकास के पूर्व क्षेत्रीय प्रबंधक डा. वीके सिंह ने कहा कि सरकार किसानों के हक में कई योजनाएं चला रही है। पशुपालन से किसान मालामाल हो सकते है। अब किसानों को पशुओं से सिर्फ दूध ही नहीं मिल रहा उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 10:40 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 10:40 PM (IST)
पशुपालन से किसान हो सकते हैं मालामाल
पशुपालन से किसान हो सकते हैं मालामाल

संत कबीरनगर : उत्तर प्रदेश पशुधन विकास के पूर्व क्षेत्रीय प्रबंधक डा. वीके सिंह ने कहा कि सरकार किसानों के हक में कई योजनाएं चला रही है। पशुपालन से किसान मालामाल हो सकते है। अब किसानों को पशुओं से सिर्फ दूध ही नहीं मिल रहा, उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है।

loksabha election banner

डा. सिंह गुरुवार को तामेश्वरनाथ में कृषि प्रबंधन तकनीकी योजना (आत्मा) के तहत आयोजित पशुधन गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यदि किसी किसान के पास दो दुधारू गाय है तो उसे केसीसी योजना के तहत एक लाख रुपये मिलेगा। अब यह जरूरी नहीं है कि किसान के पास खेत होगा तभी उसे केसीसी का लाभ मिल पाएगा। किसान अपने पशुओं का ठीक से संरक्षण करें। अब सेक्स सीमेन से गाय सिर्फ बछिया दे रही है। अब तो तमाम किसान गाय के गोबर का भी बेहतर उपयोग कर रहे हैं। खेतों में कीटनाशक की जगह गोबर, घी और शहद का मिश्रण प्रयोग कर हम बेहतर लाभ दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे ऋषियों ने गाय को माता का दर्जा इसलिए दिया था। क्योंकि गोवंश ही मानव जीवन के आधार थे। इस दौरान मुख्य रूप से डा. आरएल यादव, रामकृष्ण भारती ने उपस्थित किसानों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.