संतकबीर नगर: आजादी का अमृत महोत्सव के तहत गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सरैया बाईपास के पास स्थित नवीन सब्जी मंडी में गुरुवार को ई-नाम दिवस का आयोजन किया गया। किसानों के लिए चलाई जा रही खेत-खलिहान, कृषक दुर्घटना सहायता सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

सूबे के कृषि, विपणन, उद्यान राज्यमंत्री के प्रतिनिधि अमर राय ने उमिला गांव के प्रगतिशील सुरेंद्र राय, मैलानी गांव निवासी रामसुंदर व नहसापार गांव के रामदास मौर्य समेत तीन किसान और माशाअल्लाह, संतोष व महेश आदि तीन व्यापारियों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान भाजपा के महामंत्री अनिरूद्ध निषाद, उमिला के प्रधान वीरेंद्र पाण्डेय, इनायतपुर के वीरेंद्रनाथ चौधरी, थुरंडा के रमजान, मंडी सहायक सुभाष चंद्र पाण्डेय, सेवाराम वर्मा, ओम प्रकाश, सुभाष चंद्र पाण्डेय, मिथलेश कुमार, शिवराम मिश्र, ठाकुर प्रसाद आदि उपस्थित रहे।

विजयादशमी पर्व पर स्वयंसेवकों ने किया शस्त्र पूजन

खलीलाबाद के हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज परिसर में शाम को शस्त्र पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आरएसएस के स्वयंसेवकों समेत क्षेत्र निवासियों ने शस्त्र पूजन कर बुराइयों के खिलाफ लड़ने के लिए अपने स्तर से भी सक्रिय रहने का संकल्प लिया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गोरक्ष प्रांत के प्रचारक सुभाष ने कहा कि विजयादशमी का उत्सव आरएसएस के लिए अहम है। इसी दिन सन 1925 में डा. केशव बलिराम हेडगेवार ने संगठन स्थापित किया था। अखिल भारतीय समग्र ग्राम विकास प्रमुख डा. दिनेश ने कहा कि राष्ट्र को मजबूत करना ही आरएसएस का उद्देश्य है। संघ किसी संप्रदाय का विरोधी नहीं, बल्कि देश को कमजोर करने का प्रयास करने वालों के खिलाफ कार्य करता है। नगर पालिका के चेयरमैन श्याम सुंदर वर्मा और नगर संघचालक डा. केसी पांडेय ने कहा कि संघ लोगों को जोड़ने का कार्य करता है, तोड़ता नहीं। सरदार अजीत सिंह ने कहा कि आरएसएस की प्रार्थना में देश को परम वैभव पर ले जाने का संकल्प दिलाया जाता है। स्वयंसेवकों ने शस्त्र पूजन करके शाखा में होने वाले नियमित कार्यक्रमों की एक झांकी भी प्रस्तुत किया। नगर कार्यवाह सौरभ जायसवाल, जिला शारीरिक शिक्षण प्रमुख शैलेश श्रीवास्तव, जिला प्रचार प्रमुख दिग्विजय नाथ, नगर सह कार्यवाह नित्यानंद आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran