Move to Jagran APP

1,765 आंगनबाड़ी केंद्रों में वाल पें¨टग के लिए 21.18 लाख

संतकबीर नगर: शासन की नई शबरी योजना के लिए चयनित सूबे के 75 में से संतकबीरनगर सहित 39

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 12:23 AM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 12:23 AM (IST)
1,765 आंगनबाड़ी केंद्रों में वाल  पें¨टग के लिए 21.18 लाख
1,765 आंगनबाड़ी केंद्रों में वाल पें¨टग के लिए 21.18 लाख

संतकबीर नगर: शासन की नई शबरी योजना के लिए चयनित सूबे के 75 में से संतकबीरनगर सहित 39 जनपदों के सभी आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में वाल पें¨टग कराने के लिए 1200 प्रति केंद्र की दर से धनराशि आवंटित कर दी गई है। संतकबीरनगर जनपद के 1,765 आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में वाल पें¨टग के लिए 21.18 लाख रुपये बीते गुरुवार की रात प्राप्त हो गई। इस धनराशि को प्रत्येक केंद्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मातृ समिति अध्यक्ष के संयुक्त बैंक खाते में शुक्रवार को भेज भी दी गई। इन चयनित जिलों के आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों के दीवारों पर पोषण, स्वास्थ्य व स्वच्छता थीम से संबंधित दीवार लेखन होना है ताकि आम जनमानस इसके प्रति जागरुक हो सकें। यह कार्य नये वित्तीय वर्ष 2018-19 के अप्रैल में शुरु होना है, कार्य पूर्ण होने के बाद इसकी आडिट भी होगी।

loksabha election banner

राज्य पोषण मिशन के तहत आइसीडीएस, स्वास्थ्य, पंचायतीराज, ग्राम्य विकास, बेसिक शिक्षा व खाद्य विभाग के सहयोग से कुपोषण की रोकथाम के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सूबे के 39 जनपदों में शबरी योजना के तहत इन विभागों के आपसी सहयोग से यह कार्य किया जा रहा है, इन जनपदों के सभी आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण, स्वास्थ्य, स्वच्छता थीम से संबंधित वाल पें¨टग कराए जाने का निर्णय लेते हुए शासन ने धनराशि आवंटित की है। वाल पें¨टग के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र को 1200 रुपये दिए जा रहे हैं। यह धनराशि प्रत्येक केंद्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मातृ समिति के संयुक्त बैंक खाते में भेजने को कहा गया है। वाल पें¨टग प्लेन पक्की दीवार में, छह फीट गुणे आठ फीट की साइज में बनवाया जाएगा और इसका बेस रंग सफेद होगा, चार रंगों में पें¨टग कराई जानी है। पेंट की क्वालिटी वाटरप्रूफ व आयल बांड होना चाहिए। वाल पें¨टग से संबंधित बिल-बाउचर की बाद में जांच की जाएगी। शबरी योजना में चयनित गोरखपुर,संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर,कुशीनगर, महराजगंज व बस्ती के अलावा जौनपुर, मिर्जापुर, कौशाम्बी,फतेहपुर, गाजीपुर, एटा, आजमगढ़, चंदौली, भदोही, बुलंदशहर, मैनपुरी, बांदा, कनौज, इटावा, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, चित्रकुट, रायबरेली, हमीरपुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, हरदोई, गोंडा, फैजाबाद, श्रावस्ती, कासगंज, अलीगढ़, बदायूं, पीलीभीत, बहराइच, सीतापुर, बाराबंकी, बलरामपुर आदि 39 जिलों के सभी आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को 1200 रुपये प्रति केंद्र की दर से वाल पें¨टग के लिए धनराशि शासन ने आवंटित की है। वीरेंद्र कुमार तिवारी,जिला कार्यक्रम अधिकारी-संतकबीरनगर ने कहा कि

शासन से मिली 21.18 लाख रुपये की धनराशि को जनपद के 1,765 आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मातृ समिति अध्यक्ष के संयुक्त बैंक खाते में शुक्रवार को भेज दी गई है। नये वित्तीय सत्र के अप्रैल में यह काम शुरू होना है। काम पूर्ण होने के बाद इसकी आडिट होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.