संतकबीर नगर : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कायाकल्प अवार्ड योजना में प्रदेश में हुए एक्सटर्नल एसेसमेंट में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बघौली को चयनित किया गया। इस योजना के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को दो लाख रुपये का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राम विकास मंत्री महेंद्र ¨सह के द्वारा बुधवार को पुरस्कार प्रदान किया गया।

वर्ष 2017-18 में प्रदेश के 74 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का एक्सटर्नल असेसमेंट किया गया था। इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य बघौली को पुरस्कार के लिए चुना गया था। इस क्रम में वहां के तत्कालीन प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. अनिल ¨सह को पुरस्कार दिया गया। जिले के अस्पताल के चिकित्सकों को पुरस्कार मिलने को लेकर सीएमओ डा. अभयचंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि इससे प्रेरणा लेकर सभी अस्पतालों पर बेहतर कार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने बघौली अस्पताल के बेहतर प्रदर्शन को विभाग के लिए गौरव की बात

कही।

------------

इस पर मिला पुरस्कार

अस्पताल के आपरेशन थियेटर में आ‌र्द्रता और तापमान मापने के लिए उपकरण की व्यवस्था ,परिसर में प्रकाश की उपलब्धता के लिए उपकरण, ओपीडी प्रसव कक्ष,वार्ड इत्यादि में टाइल्स, स्वच्छ पेयजल, महिला पुरुष शौचालय, मेडिसिन स्टोर में आवश्यकता के अनुसार लोहे-लकड़ी की रेक की व्यवस्था, मेडिसिन स्टोर में मास्टर प्लान लगाने के लिए नोटिस बार्ड की व्यवस्था, नर्सिंग स्टेशन का सुंदरीकरण ,वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगों के लिए शौचालय की व्यवस्था आदि होने को लेकर अस्पताल को पुरस्कार मिला है।

Posted By: Jagran