Move to Jagran APP

क्षय रोग से मुक्ति के लिए सभी का सहयोग जरूरी: सीएमओ

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. एसडी ओझा ने बताया की क्षय रोग (टीबी) एक संक्रामक बीमारी है। यह माइक्रो बैक्टेरियम ट्यूबरक्लोसिस नामक जीवाणु से पैदा होती है। क्षय रोग संक्रमण के चलते फैलने वाला प्रमुख रोग है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 11:55 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 11:55 PM (IST)
क्षय रोग से मुक्ति के लिए सभी का सहयोग जरूरी: सीएमओ
क्षय रोग से मुक्ति के लिए सभी का सहयोग जरूरी: सीएमओ

संतकबीर नगर: विश्व क्षय रोग दिवस पर बुधवार को जिला अस्पताल के सभागार में गोष्ठी आयोजित की गई। विशेषज्ञों ने इस बीमारी से बचाव के लिए अपने विचार रखे। बतौर मुख्य अतिथि सीएमओ डा. हरगोविद सिंह ने कहा कि वर्ष 2025 तक क्षय रोग से देश को मुक्त करने की योजना है। इसमें सभी का सहयोग जरूरी है।

loksabha election banner

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. एसडी ओझा ने बताया की क्षय रोग (टीबी) एक संक्रामक बीमारी है। यह माइक्रो बैक्टेरियम ट्यूबरक्लोसिस नामक जीवाणु से पैदा होती है। क्षय रोग संक्रमण के चलते फैलने वाला प्रमुख रोग है। जागरूकता के अभाव में टीबी मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। टीबी आमतौर पर फेफड़ों से शुरू होती है। यह ब्रेन, हड्डी, लिम्फ नोड (गांठ), पेट, जननांग, गुर्दे, हृदय व फेफड़े की झिल्ली, त्वचा और आंख आदि शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है। इलाज न होने की दशा में यह एमडीआर (मल्टी-ड्रग रेजिस्टेंस) व एक्सडीआर (एक्सटेंसिव-ड्रग रेजिस्टेंस) टीबी में तब्दील हो जाती है। इसका इलाज लंबा चलता है और व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती है। इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए जागरूकता जरूरी है। गोष्ठी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खलीलाबाद के अधीक्षक डा. वीपी पाण्डेय, सुपरवाइजर बाबूराम, विशाल, देवव्रत, कविता पाठक, रामबास आदि मौजूद रहे।

सफाई न मिलने पर मिठाई दुकान के कारोबारी को नोटिस

होली पर्व के मद्देनजर खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने बुधवार को गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग के मनियरा व भुजैनी में दबिश दी। इस दरम्यान एक वाहन से खाद्य वस्तु के दो नमूने लिए। वहीं सफाई न मिलने पर सुधार के लिए एक कारोबारी को नोटिस जारी की है।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी(सीएफएसओ)नरेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारी(एफएसओ)राजमणि प्रजापति, विनोद कुमार व धर्मराज शुक्ल की टीम ने बुधवार को गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर मनियरा के पास दबिश दी। खाद्य वस्तु ले जा रहे एक वाहन को रोका, उसकी जांच की। गुणवत्ता संदिग्ध लगने पर सरसो तेल व रिफाइंड सोयाबीन तेल के एक-एक कुल दो नमूने लिए। इसके बाद टीम भुजैनी में घनश्याम मद्धेशिया की मिठाई की दुकान में पहुंची। यहां पर सफाई की स्थिति ठीक न मिलने और खाद्य वस्तु को सुरक्षित न रखने पर कारोबारी को चेताते हुए सुधार के लिए नोटिस दी। अभिहित अधिकारी (डीओ) जेपी तिवारी ने कहा कि होली पर्व के मद्देनजर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अब तक कुल 21 नमूने लिए जा चुके हैं। इसे जांच के लिए राजकीय प्रयोगशाला में भेज दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.