Move to Jagran APP

सफलता के लिए समय का करें सदुपयोग

संतकबीर नगर देश के नंबर वन अखबार दैनिक जागरण के बाल संवाद कार्यक्रम में विभिन्न कालेजों के विद्यार्थियों ने अपर पुलिस अधीक्षक से संवाद किया और मंजिल की प्राप्ति के उपाय पूछे। सफलता के लिए क्या करना चाहिए के बारे में एएसपी ने बच्चों को विस्तार से जानकारी दी। कहा कि देश के विकास के बारे में आपको सोचना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 11:37 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 11:37 PM (IST)
सफलता के लिए समय का करें सदुपयोग
सफलता के लिए समय का करें सदुपयोग

संतकबीर नगर: देश के नंबर वन अखबार दैनिक जागरण के बाल संवाद कार्यक्रम में विभिन्न कालेजों के बच्चों और अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार के बीच संवाद हुआ। शुक्रवार को एएसपी से विद्यार्थियों ने मन में उठे सवालों को पूछा। एएसपी ने हर सवाल का समुचित जवाब दिया। उन्होंने कहा कि देश व समाज के लिए भी काम करिए। इस पर मंथन कीलिए। समय का सदुपयोग करेंगे तो सफलता कदम चूमेगी। व्रत और सिद्धांत में फर्क होता है। पेड़-पौधे हैं, इसलिए धरती भी सुंदर लगती है। हरियाली बढ़ाने के लिए हर वर्ष एक पौधा लगाएं। नैतिक विकास टूटने न पाए। सफल जीवन के लिए सम्यक कार्य व व्यायाम सहित अन्य बिदुओं पर ध्यान देना चाहिए। प्रस्तुत है विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए सवाल पर एएसपी का जवाब।

loksabha election banner

सड़क पर घायल व्यक्ति की लोग क्यों नहीं करते मदद

ब्लूमिग बड्स एकेडमी-खलीलाबाद के कक्षा 11 के छात्र सत्यम वर्मा के सवाल पर जवाब मिला कि देश के हर नागरिक का यह पहला कर्तव्य है कि वह सड़क पर घायल व्यक्ति की जान बचाने के लिए तुरंत मदद करें। किसी की सेवा करने में जितनी आत्मिक संतुष्टि मिलती है, उतना किसी और में नहीं। यह भाव हर किसी में जगना चाहिए।

मन में सकारात्मक विचार कैसे लाएं

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा 11 के छात्र सिकंदर कुमार के सवाल पर जवाब मिला कि आलस्य जिदा आदमी का कब्र है। लक्ष्य के प्रति सचेत रहें। मन लगाकर पढ़ाई करें। धीरे-धीरे अच्छे और सकारात्मक विचार आने लगेंगे।

बेहतर करियर के लिए किस तरह का टाइम टेबल होना चाहिए

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा 11 के छात्र सचिन कनौजिया के सवाल पर जवाब मिला कि मैं इसे जरूरी नहीं मानता। बेहतर करियर के लिए पढ़ाई में रूचि होनी चाहिए। जब रूचि के साथ पढ़ेंगे तो करियर बेहतर होगा ही।

एकाग्रता नहीं रख पाते, क्या करें

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा 12 के छात्र विजय यादव के सवाल पर जवाब मिला कि हर क्षण धैर्य बनाए रखने की जरूरत है। हम कहीं न कहीं जंजीरों में जकड़े हुए हैं। गरीबी, करियर हो या अन्य विषय पर जीवन में संघर्ष करना होता है।

एएसपी के रूप में आपकी क्या जिम्मेदारी है

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा 12 के छात्र शिवम मौर्य के सवाल पर जवाब मिला कि पहले पुलिस रेगुलेशन में तीन प्रकार के कार्य जरूरी होते थे। पहला-अपराध पर नियंत्रण, दूसरा- अपराध न रूकने पर जांच-पड़ताल करना व तीसरा-न्यायालय के जरिए सजा दिलाना। देश की आजादी के बाद इसमें दो और कार्य जुड़ गए। इसलिए चौथा-कानून व्यवस्था सामान्य बनाए रखना और चौथा-शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराना।

समय का सदुपयोग कैसे करें

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा-11 वीं के छात्र राज कश्यप के इस सवाल पर जवाब मिला कि यह सम्यक ²ष्टि का छोटा सा हिस्सा है। हम बेवजह समय बर्बाद कर रहे हैं या इसका अच्छा उपयोग कर रहे हैं, इस पर सदैव मंथन करना चाहिए। इससे समय का दुरुपयोग कदापि नहीं होगा।

आर्थिक स्थिति खराब होने पर कैसे बेहतर करियर बनाएं

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा-11 वीं के छात्र प्रदीप यादव के इस सवाल पर जवाब मिला कि लोक नायक जय प्रकाश नारायण विदेश में बंदरगाह में मजदूरी करके पढ़ाई किए। वापस अपने देश लौटे। ऐसे कई उदाहरण मिल जाएंगे। इसलिए सफलता के लिए अमीरी-गरीबी कोई मायने नहीं रखती।

साफ्टवेयर क्रिएटिविटी के लिए कौन सा प्रोग्राम ठीक होगा

कक्षा 11 के छात्र हरिओम यादव के इस सवाल पर जवाब मिला कि जो बन गया है वह नहीं बल्कि कुछ नया करने की सोचें। उसी तरह का प्रोगाम सही रहेगा। रूचि के अनुसार अलग-अलग विषयों पर कार्य कर सकते हैं।

आप एएसपी पद पर कैसे पहुंचे

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा 12 के छात्र अतुल यादव के इस सवाल पर जवाब मिला कि मैंने पश्चिम बंगाल में आठवीं, बिहार में हाईस्कूल, गाजीपुर-यूपी में इंटरमीडिएट, इलाहाबाद से स्नातक, जेएनयू में सोशियोलाजी की। मास्टर आफ फिलासफी करने के बाद प्रवेश परीक्षा दी। पढ़ाई करने के बाद यूपी में चार व बिहार में एक कुल पांच इंटरव्यू दिया। तीन बार आइएएस की परीक्षा दी। कभी पांच तो कभी दस नंबर से पिछड़ गया।

हिदी माध्यम से कैसे सफलता मिलेगी

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा-12 वीं के छात्र किशन कपूर के इस सवाल पर जवाब मिला कि किसी भी विषय में पहले गहरी रूचि पैदा करें। अंग्रेजी अंतरराष्ट्रीय भाषा है, इसका साहित्य काफी समृद्ध है। वैसे ही हिदी भाषा है। इन विषयों से संबंधित डिक्शनरी रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.