Move to Jagran APP

डाकघर की 36 शाखाएं हुई हाईटेक

संतकबीर नगर: दर्पण सीएसआइ(कोर सिस्टम इंटीग्रेटर)रोल आउट के बाद इस जनपद के डाकघर की शाखाएं अब हाईटेक

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 11:14 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 11:14 PM (IST)
डाकघर की 36 शाखाएं हुई हाईटेक

संतकबीर नगर: दर्पण सीएसआइ(कोर सिस्टम इंटीग्रेटर)रोल आउट के बाद इस जनपद के डाकघर की शाखाएं अब हाईटेक हो गई हैं। इससे इन शाखाओं के खाताधारकों व अन्य लोगों को पहले की तुलना में काफी सुविधाएं मिलेगी। रजिस्ट्री पत्र, स्पीड पोस्ट आदि समय से प्राप्त हो सकेगा। बीमा का प्रीमियम जमा करने में भी सुविधा मिलेगी। सारी सुविधाएं ग्रामीण क्षेत्र की शाखाओं पर ही उपलब्ध रहेगी।

loksabha election banner

-------------------

ये शाखाएं हुई हाईटेक

खलीलाबाद उप मंडल की 25 व बांसी उप मंडल-11 यानी जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों की कुल 36 डाकघर की शाखाएं हाईटेक हुई हैं। पूर्वी उप मंडल के शाखाओं को भी हाईटेक करने की तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए डाकघर के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। संसाधन उपलब्ध कराने सहित अन्य ¨बदुओं पर कार्य चल रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के डाकघरों की शाखाओं के हाईटेक होने से बैं¨कग सहित अन्य सुविधाएं बढ़ेंगी। इससे लेन-देन सहित अन्य कार्यों में जटिलताएं खत्म होंगी। इससे डाकघरों का महत्व पहले की तुलना में काफी बढ़ जाएगा।

----------------

शाखाओं पर मिलेंगी ये सुविधाएं

हाईटेक होने वाली डाकघर की शाखाओं में रजिस्ट्री पत्र, स्पीड पोस्ट, मनीआर्डर की बु¨कग के अलावा ग्रामीण डाक जीवन बीमा का प्रीमियम जमा करने,नकदी का आदान-प्रदान सहित सभी कार्य आनलाइन होंगे। इससे ग्रामीण क्षेत्र की जनता को डाकघर की सेवाएं आसानी से प्राप्त हो सकेंगी, इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए इन्हें शहर में स्थित डाकघर में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ये सभी सुविधाएं नागरिकों को उनके नजदीकी ग्रामीण शाखा के डाकघरों में उपलब्ध रहेगी।

-----------

खलीलाबाद उपमंडल व बांसी उप मंडल की 36 शाखाएं हाईटेक हो गई हैं।इस जनपद में ग्रामीण क्षेत्र की शेष अन्य शाखाएं भी हाईटेक होंगी। इस दिशा में कार्य चल रहा है। इससे लोगों को डाकघर की शाखाओं में पहले की तुलना में अच्छी सुविधाएं प्राप्त होंगी।

संतोष कुमार ¨सह

सहायक अधीक्षक-

खलीलाबाद उप मंडल

संतकबीरनगर

--------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.