Move to Jagran APP

जन आरोग्य योजना में पत्र पाकर खिले लाभार्थियों के चेहरे

चन्दौसी: तहसील क्षेत्र के कस्बा नरौली के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें राज्यमंत्री गुलाब देवी ने आयुष्मान भारत के अ‌र्न्तगत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 31 पात्र लाभार्थियों को पत्र बांटे और सरकारी की चलाई गई गरीबों के लिए योजना की जानकारी दी। कार्यक्रम का शुभारम्भ राज्यमंत्री गुलाब देवी ने दीप प्रज्जवलित करके किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री गुलाब देवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्र की सत्ता संभालते ही गरीबों के बारे में सोचना शुरु कर दिया। सबसे पहले उन्होने शहर व गांव में चूल्हों पर धुंए में काम करने वाली महिलाओं की समस्या को गंभीरता से लिया। उन सभी गरीब महिलाओं के लिए उज्जवल योजना शुरु करके नि:शुल्क गैस कनैक्शन दिए। उसके बाद ग्रामीण क्षेत्र में बिजली की समस्या को दूर करने के

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 12:43 AM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 12:43 AM (IST)
जन आरोग्य योजना में पत्र पाकर खिले लाभार्थियों के चेहरे
जन आरोग्य योजना में पत्र पाकर खिले लाभार्थियों के चेहरे

चन्दौसी : तहसील क्षेत्र के कस्बा नरौली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें राज्यमंत्री गुलाब देवी ने आयुष्मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 31 पात्र लाभार्थियों को पत्र बांटे और गरीबों के लिए चल रहीं योजनाओं की जानकारी दी।

loksabha election banner

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्र की सत्ता संभालते ही गरीबों के बारे में सोचना शुरू कर दिया। उज्ज्वला योजना शुरू करके निश्शुल्क गैस कनेक्शन दिए। उसके बाद ग्रामीण क्षेत्र में बिजली की समस्या को दूर करने के लिए कैम्प लगवाकर गरीबों को निश्शुल्क बिजली कनेक्शन दिए गए। नगर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के लिए घरों में शौचालयों का निर्माण कराया। इसके बाद जिन गरीबों के सिर पर छत नही थी उनको मकान बनवाए। जन आरोग्य योजना शुरू की जिसमें ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सेंटर खोलकर गरीबों को पांच लाख रुपये तक का उपचार निश्शुल्क दिए जाने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना में दस करोड़ परिवार के लोगों को योजना का लाभ दिया जाना है जिसमें सम्भल जिले में एक लाख परिवार शमिल है जिसमें बनियाखेड़ा ब्लाक में ग्रामीण क्षेत्र में 12 हजार से ज्यादा व शहरी में लगभग एक हजार के आसपास है। सीएमओ अमिता ¨सह ने कहा कि इस योजना से गरीब मरीजों को उपचार देने के लिए सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में सूचीबद्ध किया गया है। इस पर सम्भल में जिला सरकारी अस्पताल व चन्दौसी में पार्थ हास्पिटल को सेंटर बनाया गया जहां पर सरकार से भेजे गए पत्र के साथ अपना आधार कार्ड या परिचय पत्र ले जाकर जिला अस्पताल या सेंटर से कार्ड बनवा लें। उसके बाद वह जिले के साथ किसी भी जिले या प्रदेश में बने सेंटर पर कार्ड दिखाकर उपचार करा सकते है। जिसमें भर्ती, एक्सरे, जांचे, दवा, डिलेवरी आदि का पूरा खर्चा सरकार द्वारा किया जाएगा। कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी महेश प्रसाद दीक्षित, सीएमओं अमिता ¨सह, प्रभारी डॉ. विश्वास अग्रवाल,चिकित्साधिकारी डॉ1 राजीव गुप्ता, डॉ. गोपेश सारस्वत, रामपाल ¨सह, चन्द्रसेन दिवाकर, संजीव राघव, सुधीर मल्होत्रा, डॉ. कमर आलम, डॉ. सईम अहमद, रामबाबू शर्मा, मनोज कठेरिया आदि लोग शमिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.