Move to Jagran APP

Sambhal News: सीओ-इंस्पेक्टर सहित 59 पुलिसकर्मियों की सुरक्षा में आई बारात, हैरान करने वाली है वजह

जुनावई थाना क्षेत्र के गांव लोहामई निवासी राजू की बेटी रवीना की आज शादी है। ऐसे में वाल्मीकि समाज के लोगों ने पहले ही एसपी से सुरक्षा की मांग की थी। इस मांग को स्वीकार करते हुए एसपी चक्रेश मिश्रा ने सुरक्षा उपलब्‍ध कराए जाने का आश्‍वासन दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Vivek BajpaiPublished: Fri, 25 Nov 2022 07:17 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 07:17 PM (IST)
Sambhal News: सीओ-इंस्पेक्टर सहित 59 पुलिसकर्मियों की सुरक्षा में आई बारात, हैरान करने वाली है वजह
बरात की सुरक्षा के लिए गांव में पहुंचा पुलिस बल। जागरण

संभल, जागरण संवाददाता। भले ही हम 21वीं सदी में आ गए हों लेकिन, सामाजिक भेदभाव अभी भी कायम है। इसका नजारा शुक्रवार को संभल में देखने को मिला। यहां वाल्मीकि समाज के व्‍यक्ति को अपनी बेटी की बरात चढ़ाई की रस्‍म को अदा करने के लिए पुलिस से सुरक्षा मांगनी पड़ी। दरअसल, बीते कुछ सालों में दो बार वाल्मीकि समाज की बेटी की बरात गांव में चढ़ नहीं पाई थी। इससे सबक लेते हुए वाल्मीकि समाज के लोगों ने एसपी से मदद मांगी थी। शुक्रवार को वाल्‍मीकि समाज की युवती की शादी थी। ऐसे में एसपी के आदेश पर सीओ-इंस्‍पेक्‍टर समेत 59 पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए तैनात कर दिए गए। वहीं करीब 15 गाड़‍ियों से सवा सौ बराती शादी में आए। 

loksabha election banner

वाल्‍मीकि समाज ने एसपी से लगाई थी सुरक्षा की गुहार

जुनावई थाना क्षेत्र के गांव लोहामई निवासी राजू की बेटी रवीना की आज शादी है। ऐसे में वाल्मीकि समाज के लोगों ने पहले ही एसपी से सुरक्षा की मांग की थी। इस मांग को स्वीकार करते हुए एसपी चक्रेश मिश्रा ने सुरक्षा उपलब्‍ध कराए जाने का आश्‍वासन दिया था। इस बारे में जब ग्रामीणों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि गांव के ही महेंद्र की पुत्री रजनी की बरात 7 मई 2021 को गांव में आई थी। उसे गांव में नहीं चढ़ने दिया था।

बदायूं के इस्‍लामनगर थाना क्षेत्र से आई बरात 

इसके बाद महेंद्र की दूसरी लड़की बबीता की शादी 5 मई 2022 को हुई थी। इस बरात को भी गांव में अन्य बिरादरी के लोगों ने नहीं चढ़ने दिया था। जिस पर विवाद हुआ था। वह बरात भी पुलिस के आने के बाद चढ़ी थी। इसी को देखते हुए वाल्मीकि समाज के लोगों ने पुलिस से सुरक्षा की मांग की थी। शुक्रवार को लोहामई निवासी राजू की बेटी रवीना की शादी जनपद बदायूं के इस्लामनगर थाना क्षेत्र के गांव पतीसे से आई। इस दौरान भारी पुलिस फोर्स तैनात रहा। 

एसपी बोले, पुरानी घटनाओं के चलती बरती सावधानी

सुबह से ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर थाना प्रभारी जुनावई पुष्कर मेहरा और क्षेत्राधिकारी गुन्नौर आलोक सिद्धू फोर्स के साथ गांव में तैनात रहे। सुरक्षा के तौर पर थाना प्रभारी, दो अतिरिक्त उप निरीक्षक, महिला कांस्टेबल, महिला उपनिरीक्षक और कांस्टेबल सहित 59 पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात हैं। एसपी चक्रेश मिश्रा ने कहा कि मेरे संज्ञान में यह प्रकरण लाया गया था। पूर्व में विवाद की जानकारी दी गई थी। एहतियातन वहां पुलिस फोर्स की तैनाती की गई। अभी तक कोई विवाद नहीं हुआ है।

गांव में मिली-जुली आबादी और मुस्लिम प्रधान

गांव लोहामई में 3500 की आबादी है और 2100 मतदाता हैं। इसमें 600 खड़गवंशी समाज के लोग, 60 वाल्मीकी, 55 जाटव, 60 कोरी, 45 ब्राह्मण और शेष मुस्लिम हैं। ग्राम प्रधान इमराना के प्रतिनिधि आलम शेर ने कहा कि गांव में कभी भी इस तरह की कोई बात नहीं रही है। पिछले साल गांव में जब बरात आई थी तो बरात में कुछ लोगों ने शराब पीकर बवाल किया था। काफी हंगामा मच गया था। शुक्रवार को भी बरात आई और पूरे गांव में जा रही है। कहीं कोई दिक्कत नहीं है। आगे से इस मामले का समाधान मिल बैठकर किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.