Move to Jagran APP

रेल मंत्री जी सम्भल-गजरौला रेलवे लाइन को दे दीजिए बजट

सरायतरीन नगर हातिम सराय स्टेशन में कब रेल लाइन का विस्तारीकरण होगा और रेलगाड़ी कब

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 11:47 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 11:47 PM (IST)
रेल मंत्री जी सम्भल-गजरौला रेलवे लाइन को दे दीजिए बजट
रेल मंत्री जी सम्भल-गजरौला रेलवे लाइन को दे दीजिए बजट

सरायतरीन: नगर हातिम सराय स्टेशन में कब रेल लाइन का विस्तारीकरण होगा और रेलगाड़ी कब रफ्तार भरेगी। यह तो किसी को नहीं मालूम है। 45 वर्षों से शहर के लोग ही नहीं पड़ोसी जनपद अमरोहा के लोग भी आश लगाए बैठे हैं, लेकिन रेल लाइन का जिक्र आते ही आमजन के चेहरे खिल जाते हैं। उन्हें लगता है कि इस रूट पर ट्रेन दौड़ने से यातायात सुलभ हो जाएगा, इसकी सख्त दरकार भी है। शायद इसीलिए वर्षों पहले इसकी मांग उठी, यह मांग रेल मंत्रालय पहुंची, सर्वे कराया गया, कई साल पहले रेल बजट में शामिल कर हरी झंडी दे दी गई थी, लेकिन आज भी स्थिति जस की तस हैं।

loksabha election banner

सम्भल गजरौला रेल लाइन को आगे बढ़ाने के लिए बजट की दरकार है, चूंकि रेल बजट आने वाला है, इसलिए फिर आस जागी है। रेल मंत्री को लोग पोस्टकार्ड पर हस्ताक्षर कर के भेज रहे हैं। ताकि बजट में सम्भल गजरौला लाइन को शामिल कर धन आवंटित करें। यह रेलवे लाइन बनने से आमजन को तो फायदा होगा ही, लेकिन रेल विभाग के हित में भी रहेगा। चूंकि मुरादाबाद जंक्शन पर बढ़ता ट्रेनों व यात्रियों का बोझ कुछ कम हो जाएगा। लखनऊ, बिहार, कोलकाता और दिल्ली जाने वाले यात्री मुरादाबाद के बजाय बाया सम्भल होकर जाना पसंद करने लगेंगे। इससे रेलवे की आय भी बढ़ जाएगी। चूंकि दोनों जिले व्यवसाय की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। वहीं महकमा जनपद सम्भल, अमरोहा के साथ मुरादाबाद जनपद की सीमा वाले तमाम गांवों के लोगों को रेल सुविधा देने में सफल हो जाएगा। शायद यही कारण है कि सम्भल और अमरोहा जिले के जागरूक लोगों ने इसकी मांग उठाई और आगे पहुंचाई तो रेल मंत्रालय ने इसे भविष्य के लिए अच्छा कदम मानते हुए इसका सर्वे भी करा डाला था। यही नहीं, आमजन व सामाजिक संगठनों के अभियान से नेता जागे और यह मामला कई साल पहले रेल बजट में शामिल होकर संसद में पास भी हो गया। विडंबना यह कि उसके आगे किसी ने सुध नहीं ली और फिर मामला ठंडे बस्ते में चला गया। चार दशक पुरानी है यह मांग

सरायतरीन। सामाजिक संगठन से जुड़े सय्यद असलम का कहना कि यह मांग 45 साल पुरानी हैं। सम्भल से गजरौला 59 किमी तक की रेलवे लाइन के निर्माण हेतु बजट की दरकार है। पोस्ट कार्ड अभियान चला कर रेल मंत्री को हस्ताक्षर के मांग पत्र भेजकर स्वीकृति दिए जाने की मांग की है। कोट--

रेल लाइन बिछने से जनता को यातायात में काफी सुविधा हो जाएगी। जनहित के इस काम को तेजी से आगे बढ़ाना चाहिए। हड्डी सींग के साथ ही मैंथा ओर आलू के कारोबार को पंख लगेंगे।

मुजीब अहमद, व्यापारी कोट----

रेलवे विस्तारीकरण की मांग 45 साल चल रही है। नेताओं को इस मुददे पर संजीदगी दिखाते हुए आगे बढ़ाना चाहिए ताकि जल्दी उस पर अमल हो सके। मौजूदा सांसद को इस बारे में रेल मंत्री से वार्ता करनी चाहिए।

सय्यद असलम। सामाजिक कोट---

अभी सड़क से आवागमन होता है, जो बहुत असुविधा वाला है। हैंडीक्राफ्ट का कारोबार दिल्ली, राजस्थान, कोलकाता से होता हैं। उनको माल भेजने में आसानी होगी।

अबरार हुसैन, व्यापारी कोट---

सबको जनता के प्रति गंभीरता दिखानी चाहिए। जिससे की रेल लाइन का विस्तारीकरण हो सकेंगे। इस बार उम्मीद हैं कि बजट में सम्भल गजरौला को कुछ मिले।

डॉ. नाजिम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.