Move to Jagran APP

Aadhar Update : अब आधार कार्ड अपडेट में देने होंगे अधिक पैसे, संशोधन कराने में खर्च करने होंगे इतने रुपये

जिले के ई डिस्टिक मैनेजर विपिन कुमार ने बताया कि वर्तमान में जिले में अलग-अलग स्थानों जिसमें बैंक डाकखाना बीएसएनल के कार्यालय आदि पर बायोग्राफी में संशोधन या नया आधार कार्ड बनाने के लिए सौ से से अधिक केंद्र संचालित किया जा रहे हैं जबकि सीएससी के जरिए 70 केंद्र ऐसे संचालित किया जा रहे हैं जहां पर केवल डेमोग्राफी से संबंधित परिवर्तन हो सकता है।

By Om Prakash Shankhdhar Edited By: Mohammed Ammar Fri, 31 May 2024 10:12 PM (IST)
Aadhar Update : आधार की डेमोग्राफी और बायोग्राफी में संशोधन पर आएगा 150 रुपये तक का खर्च

संस, जागरण, बहजोई: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथारिटी आफ़ इंडिया अर्थात भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से अब आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के संशोधन के लिए भुगतान के द्वारा यूआइडीएआइ की वेबसाइट पर होने वाले संशोधन को निशुल्क रखा गया था, जबकि बायोमेट्रिक के जरिए होने वाले संशोधन पर शुल्क वसूला जा रहा था।

विदित रहे कि देश के प्रत्येक नागरिक को जारी किए जाने वाले आधार कार्ड को एक संविधिक प्राधिकरण भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा अधिसूचित किया जाता है। जिसमें वित्तीय और अन्य सब्सिडी के साथ-साथ सुविधाओं और सेवाओं के लिए आधार कार्ड का प्रयोग किया जाता है।

जिले के ई डिस्टिक मैनेजर विपिन कुमार ने बताया कि वर्तमान में जिले में अलग-अलग स्थानों; जिसमें बैंक, डाकखाना, बीएसएनल के कार्यालय आदि पर बायोग्राफी में संशोधन या नया आधार कार्ड बनाने के लिए सौ से से अधिक केंद्र संचालित किया जा रहे हैं, जबकि सीएससी के जरिए 70 केंद्र ऐसे संचालित किया जा रहे हैं, जहां पर केवल डेमोग्राफी से संबंधित परिवर्तन हो सकता है, डेमोग्राफी से मतलब है कि आप अपने ईमेल ऐड्रेस और पता आदि का परिवर्तन मोबाइल नंबर पर ओटीपी के माध्यम से कर सकते हैं जबकि फोटो या मोबाइल नंबर जैसे संशोधन के लिए बायोमेट्रिक के रूप में संचालित केंद्र पर ही जाना पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि अब तक आधार कार्ड का अपडेट निशुल्क किया जाता था जिसमें आधार मोबाइल एप या यूआइडीएआइ की वेबसाइट पर कोई भी नागरिक यूजर आईडी बनाकर कर सकता है। अब यह सेवा 14 जून के बाद शुल्क सहित संचालित की जाएगी। आधार केंद्र पर जाकर अपडेट करने में अब तक 50 रुपये देने होते थे। उसमें अलग-अलग नियम है।

अगर आप डेमोग्राफी से संबंधित संशोधन करते हैं तो 50 रुपये का शुल्क लगेगा और बायोग्राफी जिसमें फोटो या मोबाइल नंबर के अलावा नाम में परिवर्तन करना हो तो उसके लिए सौ रुपये का शुल्क लगेगा। अगर दोनों ही सुविधाओं के अंतर्गत संशोधन कराना है तो एक मुश्त डेढ़ सौ रुपए का शुल्क लगेगा।