Move to Jagran APP

चन्दौसी के युगल ने मॉरीशस में लहराया ¨हदी का परचम

चन्दौसी : भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और मॉरीशस सरकार द्वारा मॉरीशस में आयोजित 11वें

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 01:01 AM (IST)
चन्दौसी के युगल ने मॉरीशस में लहराया ¨हदी का परचम
चन्दौसी के युगल ने मॉरीशस में लहराया ¨हदी का परचम

चन्दौसी : भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और मॉरीशस सरकार द्वारा मॉरीशस में आयोजित 11वें विश्व ¨हदी सम्मेलन में शहर चन्दौसी के एक युगल ने शोध पत्र प्रस्तुत कर ¨हदी का परचम लहराया है।

loksabha election banner

नगर की छोटेलाल कॉलोनी निवासी डॉ. विनय शर्मा और उनकी पत्नी डॉ. नीलम शर्मा ने भी '¨हदी विश्व एवं भारतीय संस्कृति' विषय पर विश्व ¨हदी सम्मेलन में अपने शोध पत्र प्रस्तुत किये। डॉ. विनय शर्मा लखनऊ से प्रकाशित यूजीसी एप्रूव्ड एक इंटरनेशनल रिसर्च जर्नल 'शोध सरिता' के प्रधान सम्पादक हैं। हिन्दी पत्रकारिता में उल्लेखनीय योगदान के लिए आपको भारत के माननीय राष्ट्रपति ने भी राजभाषा गौरव सम्मान से सम्मानित किया है।

वहीं डॉ. नीलम शर्मा आकाशवाणी लखनऊ में वरिष्ठ उद्घोषक हैं। आपको भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश ¨हदी संस्थान के धर्मवीर भारती पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। इस अवसर पर आपके द्वारा प्रकाशित जर्नल शोध सरिता के विश्व ¨हदी विशेषांक का लोकार्पण भी विदेशी विद्वानों द्वारा किया गया। सम्मेलन में पूरे विश्व के 41 देशों के ¨हदी विद्वानों ने भाग लिया और ¨हदी को विश्व मंच पर स्थापित करने की आवाज बुलन्द की। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि डॉ. विनय शर्मा भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा प्रदत्त एक अत्यन्त प्रतिष्ठित सीनियर फैलोशिप के अंतर्गत भारत और मॉरीशस के सांस्कृतिक सम्बन्धों पर एक महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.