Move to Jagran APP

अवैध खनन पर हरियाणा पुलिस और पीएसी में टकराव की नौबत

बेहट में यूपी-हरियाणा सीमा पर अवैध खनन को लेकर रविवार सुबह एक बार फिर टकराव की नौबत आ गई। यूपी से अवैध खनन कर लौट रहे चार डंपरों को पीएसी ने रोक लिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 10:01 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 05:10 AM (IST)
अवैध खनन पर हरियाणा पुलिस और पीएसी में टकराव की नौबत
अवैध खनन पर हरियाणा पुलिस और पीएसी में टकराव की नौबत

सहारनपुर, जेएनएन। बेहट में यूपी-हरियाणा सीमा पर अवैध खनन को लेकर रविवार सुबह एक बार फिर टकराव की नौबत आ गई। यूपी से अवैध खनन कर लौट रहे चार डंपरों को पीएसी ने रोक लिया। चालकों की सूचना पर पहुंची हरियाणा पुलिस व वहां के क्रशर मालिकों ने इन डंपरों को छुड़ा लिया। इसको लेकर पीएसी के जवानों से झड़प भी हुई। हरियाणा पुलिस अधिकारी ने इन जवानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के भी निर्देश थाना प्रभारी खिजराबाद को दे दिए। हालांकि बाद में दोनों राज्यों के अधिकारी मौके पर पहुंचे और फिर से पैमाइश करने का निर्णय लिया।

loksabha election banner

यमुना नदी के पश्चिमी किनारे पर यूपी क्षेत्र में हरियाणा के खनन माफिया धड़ल्ले से अवैध खनन करते हैं। इसे नाकाम करने के लिए उप्र ने पीएसी तैनात की है। सुबह चार डंपर वहां से खनन कर जैसे ही हरियाणा की ओर निकले तो पीएसी के जवानों ने रोक लिया। चालकों की सूचना पर हरियाणा के क्रशर मालिक व उनकी सूचना पर हरियाणा पुलिस पहुंच गई। वहां के डीएसपी ने पीएसी के कमांडेंट को कहा कि यह गुंडागर्दी है। यह खनन हरियाणा की सीमा में वैध रूप से किया जा रहा है। इस गुंडागर्दी के लिए आपके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जायेगा। वहां मौजूद अपने थाना प्रभारी को मुकदमा दर्ज करने के मौखिक निर्देश दे डाले। चर्चा तो यहां तक रही कि पीएसी के एक जवान को जबरन ले जाने का भी प्रयास किया गया। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई। यमुनानगर के एसपी कमलदीप गोयल ने बताया कि पीएसी के जवानों से सिर्फ पूछताछ की गई कि वह हरियाणा क्षेत्र में हस्तक्षेप क्यों कर रहे हैं। एसडीएम बेहट दीप्ति देव यादव, सीओ विजयपाल सिंह के अलावा हरियाणा के एसपी कमलदीप गोयल, डीएसपी बिलासपुर आशीष चौधरी, डीएसपी जगाधरी राजेन्द्र सिंह, एसडीएम जगाधरी दर्शन कुमार विश्नोई पहुंच गये। पहले दोनों राज्यों के अधिकारियों की आपस में मंत्रणा हुई और फिर यमुना में मौका मुआयना किया। दोनों राज्यों के अधिकारियों में फिर से पैमाइश करा सीमांकन कराने की सहमति बनी। हरियाणा के अधिकारियों का कहना था कि जहां तक पिलर लगे हैं वह उससे आगे नहीं बढं़ेगे। एसडीएम बेहट ने कहा कि यह पिलर सही नहीं है, और यूपी क्षेत्र में हैं इसलिये वह पहले जिलाधिकारी को मौके की स्थिति से अवगत कराकर आगामी आदेश प्राप्त होने के बाद ही कोई कदम उठाएंगे।

--

क्रेशर मालिकों की ओर से शिकायत मिली थी कि यूपी पुलिस व पीएसी हरियाणा की सीमा में आकर खनिज से भरे वाहनों को रोक रही है, जिस पर उन्होंने पर उन्होंने अपने अधिकारियों को मौके पर भेजा था। हरियाणा पुलिस ने यूपी के जवानों को हिरासत में नहीं लिया। सीमा विवाद को खत्म करने के लिए पुन: सीमांकन की कार्रवाई की जाएगी।

-कमलदीप गोयल, एसपी यमुनानगर हरियाणा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.