जेएनएन, सहारनपुर। विकासखंड बलियाखेड़ी के गांव नंदी फिरोजपुर में पशुपालन विभाग के तत्वाधान एवं डा. राजीव कुमार सक्सेना मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में बांझपन एवं कीट नाशक दवा वितरण के लिए शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर गांव में गोष्ठी का आयोजन भी किया गया।

गांव रेडी मलकपुर की पशु चिकित्साधिकारी डा. मोनिका शर्मा के नेतृत्व में नंदी फिरोजपुर गांव में आयोजित गोष्ठी में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पशुपालन विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी पशुपालकों को दी। डा. शर्मा ने बताया कि अब प्रत्येक पशु को टैग लगवाना अनिवार्य है और पशु का पंजीकरण एवं टैगिग होने के बाद उन्हें निशुल्क पेट के कीड़ों की दवा उपलब्ध कराई जा रही है। ग्राम फिरोजपुर के ग्राम प्रधान राजवीर सिंह के सहयोग से पशुपालकों को जागरूक कर ग्राम में 218 पशुओं का उपचार शिविर में किया गया। डा. मोनिका शर्मा ने बताया कि गोकुल मिशन के तहत समस्त ग्रामीण पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान मई 2022 तक सरकार की तरफ से निशुल्क है अत: समस्त पशुपालक इस योजना का लाभ उठाएं। कितु निशुल्क टीकाकरण एवं निशुल्क कृत्रिम गर्भाधान का लाभ उठाने हेतु पशु का पंजीकरण एवं टैगिग अनिवार्य है। शिविर में अरविद, प्रभास, नरेंद्र, गितेश, नीरज, सुमित आदि ने सहयोग किया। शिविर में पशुपालकों ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर गोष्ठी में भाग लिया एवं शिविर में वितरित होने वाली निशुल्क कृमि नाशक दवा का लाभ उठाया।

बालिका इंटर कालेज में कम्प्यूटर लैब की स्थापना

डिजिटल साक्षरता मिशन के अंतर्गत आज बेहट के शिवपति बालिका इंटर कॉलेज में हायर एजुकेशन डेवलपमेंट सोसाइटी (हैड्स) ने उन्नत कंप्यूटर सेंटर की स्थापना की। कार्यक्रम में कॉलेज की छात्राओं एवं शिक्षिकाओं के अलावा स्थानीय लोगों ने भाग लिया।

कॉलेज की प्रधानाचार्या रीटा गुप्ता ने इस परियोजना की प्रस्तावना बनाते हुए अतिथियों एवं प्रतिनिधियों का स्वागत किया। अतिथियों ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई। मुख्य अतिथि त्रिवेंद्र कुमार व संजीव कर्णवाल द्वारा फीता काटकर कंप्यूटर लैब का उद्घाटन किया । हैडस के सचिव रंजन गुप्ता ने परियोजना के विषय में विस्तार से जानकारी दी। कॉरपोरेट ट्रेनर उदय बनर्जी ने जागरूकता अभियान एवं संस्था की कार्यप्रणाली बताते हुए बालिकाओं की भागीदारी का राष्ट्रहित में महत्त्व समझाया। खंड शिक्षा अधिकारी त्रिवेंद्र कुमार ने कंप्यूटर में अनभिज्ञता को वर्तमान युग में निरक्षर के समकक्ष बताया। इस मौके पर जमील अहमद, उपदेश राणा, मोहम्मद अहमद काजमी, मुरारी झा, राकेश गाबा, दिनेश सिघल, अनिल सिघल, अवनीश अग्रवाल, दीपक सिघल, हेमंत जैन, सत्य प्रकाश रोहिला, दिनेश सिघल, अजय सिघल उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran