Move to Jagran APP

एक दिन की डीएम बनी राखी ने सुनी समस्याएं, अधीनस्थों को दिए कार्यवाही के आदेश

मिशन शक्ति (नारी सुरक्षा नारी स्वावलंबन) के तहत बुधवार को सरसावा की राखी एक दिन की जिला अधिकारी बनी। कलक्ट्रेट सभागार में बैठ कर जिलाधिकारी राखी ने जनता की समस्याएं सुनकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 11:42 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 11:42 PM (IST)
एक दिन की डीएम बनी राखी ने सुनी समस्याएं, अधीनस्थों को दिए कार्यवाही के आदेश

सहारनपुर जेएनएन। मिशन शक्ति (नारी सुरक्षा नारी स्वावलंबन) के तहत बुधवार को सरसावा की राखी एक दिन की जिला अधिकारी बनी। कलक्ट्रेट सभागार में बैठ कर जिलाधिकारी राखी ने जनता की समस्याएं सुनकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

loksabha election banner

मिशन शक्ति नारी सुरक्षा के तहत बुधवार को जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने गतवर्ष 2020 में 88.6 अंक लेकर जिले में यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट टापर रही बालिका राखी को पुष्प देकर सम्मानित किया। उन्होंने सांकेतिक रूप से राखी को एक दिन के जिलाधिकारी का पदभार ग्रहण कराया। एक दिन की डीएम बना अपनी कुर्सी पर बैठाया। डीएम का चार्ज लेने के बाद जिलाधिकारी बनी राखी ने न केवल लोगों की समस्याओं को सुना बल्कि संबंधित अधिकारियों को आदेश भी दिए। तहसील नकुड़ परगना गंगोह के गांव बसी के साजिद व माजिद पुत्रगण जरीफ के प्रार्थना पत्र पर राखी ने एसडीएम नकुड़ को आदेश किए कि संलग्न न्यायालय के आदेशानुसार मौके का परीक्षण कराकर आवश्यक कार्रवाई करें। शिकायतकर्ता ऋषिपाल पुत्र मंगल के शिकायती पत्र पर उन्होंने बीडीओ पुंवारका को जांच कर कार्रवाई करने के आदेश दिए।

सांकेतिक जिलाधिकारी राखी ने राजस्व विभाग, गन्ना विभाग, मुख्यमंत्री आवास योजना, स्वास्थ्य विभाग, पानी की निकासी के संबंध में, विधवा पेंशन, राशन कार्ड, चकबंदी से संबंधित, मुख्यमंत्री राहत कोष, सरकारी नौकरी प्राप्त करने आदि के संबंध में कुल 38 शिकायतकर्ताओं द्वारा की गयी शिकायतें सुनी गयी तथा उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। राखी ने हर्ष व्यक्त करते हुए बताया कि सरकार इस तरह की पहल बहुत ही सराहनीय है, तथा इससे महिलाओं व बालिकाओं का उत्साहवर्धन होगा।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने कहा कि मिशन शक्ति नारी सुरक्ष एवं नारी स्वावलंबन के लिए यूपी बोर्ड की जिले की टापर को एक दिन की जिलाधिकारी बनाया है। इससे अन्य छात्राएं पढ़ाई करके आगे बढ़े। एक दिन की जिलाधिकारी बनी राखी से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि डीएम बनकर उन्हें अच्छा लग रहा है। जनता की समस्याएं सुनकर उन्हें पता लगा कि अधिकारी किस तरह काम करते है।

हर्षिका सीडीओ व वंदना पीडी बनी

सहारनपुर : मिशन शक्ति के तहत जेबीएस कन्या हिदू इंटर कालेज की छात्रा हर्षिका कांबोज को सीडीओ प्रणय सिंह ने पुष्प भेंट कर सांकेतिक मुख्य विकास अधिकारी का पदभार ग्रहण कराया। बालिका हर्षिका कांबोज ने पदभार ग्रहण करने के पश्चात विकास भवन सभागार में विकास विभाग से संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। मुख्य विकास अधिकारी कुमारी हर्षिका कांबोज ने समीक्षा बैठक के बाद विकासखंड बलियाखेड़ी का निरीक्षण किया। जिसमें उन्होंने खंड विकास अधिकारी सुश्री ज्योतिबाला से बात कर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये। उक्त कार्यक्रम के तहत परियोजना निदेशक के पद पर सांकेतिक अधिकारी नायिका के रूप में महाराज सिंह कालेज की बीएससी तृतीय वर्ष की छात्रा बालिका कुमारी वंदना वर्मा को नियुक्त किया गया। परियोजना निदेशक दुष्यन्त कुमार ने पुष्प भेंटकर सांकेतिक परियोजना निदेशक को पदभार ग्रहण कराया। पदभार ग्रहण करने के पश्चात उन्होंने कार्यालय के सभी कार्मिकों का परिचय प्राप्त कर उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की तथा कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिये। इस दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी पुष्पेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.