Move to Jagran APP

तालाबों की भूमि पर कब्जा करने वालों पर करें कार्रवाई : मंडलायुक्त

मंडलायुक्त एवी राजमौलि ने मंडल के तीनों जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाए। पर्यावरणीय प्रबंधन के लिए जनपद स्तर पर प्लान बनाकर काम किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 08:45 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 08:45 PM (IST)
तालाबों की भूमि पर कब्जा करने वालों पर करें कार्रवाई : मंडलायुक्त

जागरण संवाददाता, सहारनपुर : मंडलायुक्त एवी राजमौलि ने मंडल के तीनों जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाए। पर्यावरणीय प्रबंधन के लिए जनपद स्तर पर प्लान बनाकर काम किया। तालाबों पर अवैध कब्जों को अभियान चलाकर मुक्त कराएं तथा तालाबों और सरकारी भूमि पर बार-बार कब्जा करने वालों को चिह्नित कर उनके विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाए।

loksabha election banner

मंडलायुक्त एवी राजमौलि ने मंगलवार को इस संबंध में निर्देश जारी कर कहा कि एनजीटी ने प्रदेश के पर्यावरणीय प्रबंधन के लिए प्लान बनाकर उनके क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। शीघ्र ही जनपदों का डिस्ट्रिक्ट इन्वायरमेंटल प्लान बनाकर सूचना पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग उत्तर प्रदेश शासन को और उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हिडन नदी के कैचमेंट क्षेत्र में भू-जल प्रदूषण से प्रभावित क्षेत्रों में जलापूर्ति के लिए प्रस्तावित पाइप वाटर सप्लाई की योजना का क्रियान्वयन निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार सुनिश्चित कराया जाए। मुजफ्फरनगर में 22 एमएलडी एवं बुढ़ाना में 10 एमएलडी क्षमता के प्रस्तावित एसटीपी की स्थापना निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार सुनिश्चित कराई जाए। सहारनपुर में 93.6 एमएलडी क्षमता के प्रस्तावित एसटीपी की शीघ्र स्थापना के लिए काम किया जाए।

मंडलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि तालाबों की भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए अभियान चलाया जाए। जहां तालाबों की भूमि पर पक्के निर्माण कार्य हुए हैं, वहां प्रभावी कार्रवाई की जाए।

पारा दो डिग्री गिरा, कई दिन की गर्मी से लोगों को मिली थोड़ी राहत

जागरण संवाददाता सहारनपुर :

मौसम ने एक बार फिर से करवट बदल ली है। बादलों के छाने व दिन में मामूली बूंदाबांदी के बीच चली हवाओं ने मौसम का रुख बदल दिया। पारा गिरने से गर्मी से लोगों को राहत मिली।

पिछले कई रोज से तेज धूप के साथ हल्की गर्म हवाओं के थपेडे़ गर्मी को चरम पर पहुंचाने में लगे थे। अप्रैल माह में ही दिन खासे गर्म होने लगे थे। इसके बीच मंगलवार की सुबह काफी सुहानी हुई। सुबह से ही आसमान पर बादलों की आवाजाही निरंतर जारी रही। दोपहर में कुछ देर के लिए धूप निकली, लेकिन बाद में हुई मामूली बूंदाबांदी के दौरान शाम तक चली ठंडी हवाओं ने मौसम को पलट कर रख दिया और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। उधर, तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई तथा न्यूनतम तापमान दो डिगी तक कम हुआ। अधिकतम तापमान में तीन डिग्री से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को तापमान न्यूनतम 17.5 डिग्री तथा अधिकतम 31.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम वेधशाला प्रभारी उमेश कुमार अगले 24 घंटों के दौरान मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होने की संभावना जता रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.