Move to Jagran APP

उरर्वकों का फसलों पर पड़ रहा असर: गया प्रसाद

सहारनपुर : सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्व विद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गया प्रस

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 09:34 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 09:34 PM (IST)
उरर्वकों का फसलों पर पड़ रहा असर: गया प्रसाद
उरर्वकों का फसलों पर पड़ रहा असर: गया प्रसाद

सहारनपुर : सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्व विद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गया प्रसाद ने किसानों को विस्तार से उत्पादकता में रसायनों के अपशिष्ट प्रभावों पर जानकारी देते हुए उर्वरकों के कम से कम इस्तेमाल की सलाह दी।

loksabha election banner

शुक्रवार को कृषि विज्ञान केंद्र में एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर में कुलपति ने कहा कि स्वस्थ पर्यावरण के लिए रसायनिक उरर्वकों का कम से कम प्रयोग करना चाहिए। प्रबंध परिषद सदस्य राजकुमार त्यागी ने कृषि में रसायनों के अनुचित प्रयोग को बंद करने की सलाह देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लें। निदेशक प्रसार डा.एके सचान ने फसलों में कीटों पर नियंत्रण के लिए आईपीए पद्वति अपनाने पर बल दिया। केंद्र प्रभारी डा. आईके कुशवाहा ने बताया कि केंद्र द्वारा किसानों को जैविक प्रयोगशाला में ट्राइकोडरमा, ब्यूरेशिया आदि जैव कारक उत्पादित व वितरित किए जा रहे हैं। आम बागवानी पर पूर्व प्रो. डा. केसी शर्मा ने महत्वपूर्ण जानकारी दी। उप महाप्रबंधक अनिल ने कीटनाशकों के स्प्रे हेतु सेफ्टी कीट के बारे में बताया। पशु चिकित्सा अधिकारी डा. एसके गुप्ता ने बताया कि कीटनाशकों के प्रयोग से पशुओं पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ता है।

प्रबंधक अजीत वर्मा ने किसानों को बीज किट वितरीत कर उन्हें उत्पादन बढ़ाने के बारे में बताया। इस मौके पर प्रमोद कुमार, मैनपाल, सतवीर, यशपाल, डा. रीता आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.