Move to Jagran APP

Dog Lovers के लिए खुशखबरी! पाल सकेंगे विदेशी नस्ल के कुत्ते, बस इन शर्तों को करना होगा पूरा

अब विदेशी नस्ल के पिटबुल राट वीलर अमेरिकन रोडेशियन राइज ब्लैक कैनारियो वुल्फ कंगल सेफर्ड समेत 25 प्रजाति के विदेशी कुत्ते घरों में पाले जा सकेंगे। इसके लिए नगर निगम में 500 रुपये देकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। साथ ही नियमों को भी पूरा करना होगा। कुत्तों का लाइसेंस अगर नहीं बनवाया तो पांच हजार रुपये जुर्माना देना पड़ सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Aysha Sheikh Wed, 22 May 2024 12:32 PM (IST)
Dog Lovers के लिए खुशखबरी! पाल सकेंगे विदेशी नस्ल के कुत्ते, बस इन शर्तों को करना होगा पूरा

जागरण संवाददाता, सहारनपुर। अब विदेशी नस्ल के पिटबुल, राट वीलर, अमेरिकन, रोडेशियन राइज ब्लैक, कैनारियो, वुल्फ, कंगल सेफर्ड समेत 25 प्रजाति के विदेशी कुत्ते घरों में पाले जा सकेंगे। इसके लिए नगर निगम में 500 रुपये देकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। साथ ही नियमों को भी पूरा करना होगा। कुत्तों का लाइसेंस अगर नहीं बनवाया तो पांच हजार रुपये जुर्माना देना पड़ सकता है।

जून माह में विदेशी नस्ल के कुत्तों का सर्वे किया जाना है। विदेशी नस्ल के कुत्तों पर प्रतिबंध लगाया गया था, क्योंकि इन कुत्ते के काटने के मामले बढ़ रहे थे। विदेशी प्रजाति के कुत्ते पालने वाले लोगों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। जिस पर अदालत ने कुत्तों पर लगे प्रतिबंध को फिलहाल रोक दिया है।

25 विदेशी प्रजाति के कुत्तों को घर में रख सकते हैं। इसके अलावा विदेश से कुत्ता मंगाने पर भी पाबंदी नहीं होगी। प्रशासन एवं विकास पशुपालन विभाग ने सभी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। सहारनपुर नगर निगम ने आदेश के बाद शहर में कुत्ते पालने के प्रतिबंध को होल्ड करने वाले नियम को लागू कर दिया है।

अधिकारियों का कहना है कि हाइकोर्ट की अगली सुनवाई तक विदेशी नस्ल के कुत्तों पर लगे प्रतिबंध को होल्ड कर दिया है। निर्देशों के अनुसार ही कार्रवाई होगी। इसके अलावा विदेशी नस्ल के कुत्तों को पालने के लिए लाइसेंस और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य है। जून से अभियान चलाया जाएगा। अगर लोगों के पास लाइसेंस और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट नहीं मिले तो पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

इन नियमों का करना होगा पालन

  • कुत्ते को अगर बाहर ले जा रहे है तो डाग माउथ कवर (मजल) लगाना अनिवार्य है।
  • कुत्तों को पालने के लिए नगर निगम में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट बनवाना जरूरी।
  • खुले में कुत्ते को शौच नहीं कराएं।
  • कुत्ते के काटने पर मालिक पर जुर्माना और कानूनी कार्रवाई हो सकती है।
  • कुत्ते को घर के अंदर अलग स्थान पर रखें।

हाई कोर्ट के आदेश के बाद विदेशी नस्ल के कुत्ते पालने पर लगे प्रतिबंध को होल्ड किया गया है। अब विदेशी नस्ल के कुत्ते घर में रख सकते है। इसके लिए नगर निगम से लाइसेंस बनवाना होगा। नियमों का पालन करना अनिवार्य है। -डा. संदीप मिश्रा, पशु चिकित्सा अधिकारी नगर निगम।