Move to Jagran APP

खनन-भू माफिया पर लगेगा गैंगस्टर और रासुका, जब्त होगी संपत्ति

मंडलीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर व डीआइजी ने अवैध खनन तथा जमीनों पर अवैध कब्जों को लेकर सख्त तेवर दिखाए। मंडलायुक्त एवी राजमौलि ने कहा कि अवैध खनन में लगे खनन माफिया को चिन्हित कर उनके विरुद्ध गैंगस्टर और रासुका के तहत कार्रवाई की जाए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 11:46 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 11:46 PM (IST)
खनन-भू माफिया पर लगेगा गैंगस्टर और रासुका, जब्त होगी संपत्ति
खनन-भू माफिया पर लगेगा गैंगस्टर और रासुका, जब्त होगी संपत्ति

सहारनपुर, जेएनएन। मंडलीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर व डीआइजी ने अवैध खनन तथा जमीनों पर अवैध कब्जों को लेकर सख्त तेवर दिखाए। मंडलायुक्त एवी राजमौलि ने कहा कि अवैध खनन में लगे खनन माफिया को चिन्हित कर उनके विरुद्ध गैंगस्टर और रासुका के तहत कार्रवाई की जाए। इनकी सम्पत्ति को जब्त किया जाये। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि भू-माफिया की सूची का पुनरीक्षण कर सख्त कार्यवाही की जाए। कोई भूमाफिया खुले में न घूम सके। त्रिस्तरीय पंचायत समान्य निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए अपराधिक छवि वाले लोगों को चिन्हित कर उनके शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही तेज की जाए।

loksabha election banner

मंडलायुक्त एवी राजमौलि मण्डलीय कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने इस दौरान पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2021 को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी कार्यवाही पूरी करा लें। ग्रामीण क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक कर लें। पंचायत चुनाव के दौरान गड़बड़ी करने वालों को चिन्हित कर सुसंगत धाराओं में पाबंद किया जाए। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से पंचायत चुनाव को सम्पन्न कराना प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मण्डल के अपराधिक इतिहास के लोगों को चिन्हित कर उनके शस्त्र लाइसेंसों को निरस्त और निलम्बन की कार्यवाही करें। मण्डलायुक्त ने कहा अनुसूचित जाति और जनजाति तथा महिलाओं के प्रति अपराधों पर पुलिस अधिकारी तत्परता से कार्यवाही करें। विवेचना में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि अवैध खनन करने वालों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध एनएसए और गैंगस्टर की कार्यवाही करते हुए इनकी सम्पत्ति को भी जब्त करने की दिशा में सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने गत दिनों डिस्टलरी में हुई राजस्व चोरी की हुई घटना पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आबकारी व वाणिज्यकर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजस्व वसूली के सम्बन्ध में सख्त कार्यवाही की जाए।

पुलिस उपमहानिरीक्षक उपेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि कानून व्यवस्था की स्थिति से कोई समझौता न किया जाए। भू-माफिया को चिन्हित कर उनकी सम्पत्ति को सरकार में समाहित करें। कहा कि खनन और भूमाफियाओं की सूची का पुर्नगठन किया जाए। इसमें छूटे हुए माफियाओं को भी शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि खनन और भूमाफियाओं को आर्थिक रूप से कमजोर करने के लिए उनकी सम्पत्ति को अटैच किया जाए। ग्राम पंचायत स्तर पर शांति सुरक्षा समितियों की निरंतर बैठक कर आम जनता को जागरूक किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि किसानों के 26 मार्च को भारत बंद को ध्यान में रखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर लें। बैठक में जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, अपर आयुक्त् (प्रशासन) डीपी.सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त सुनील कुमार श्रीवास्तव, मुजफ्फरनगर डीएम सेल्वा कुमारी जे, शामली डीएम जसजीत कौर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहारनपुर डा. एस चनप्पा, मुजफ्फरनगर एसएसपी अभिषेक यादव, पुलिस अधीक्षक शामली सुर्किति माधव सहित वरिष्ठ मंडलीय अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.