Move to Jagran APP

खुशखबरी: हाईटेक जिला जजी में अब कॉज लिस्ट डिस्पले बोर्ड

सहारनपुर : अगर आप का मुकदमा दीवानी न्यायालय में चल रहा है और आप अभी तक अपने मुकदमे की

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 10:53 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 10:53 PM (IST)
खुशखबरी: हाईटेक जिला जजी में अब कॉज लिस्ट डिस्पले बोर्ड

सहारनपुर : अगर आप का मुकदमा दीवानी न्यायालय में चल रहा है और आप अभी तक अपने मुकदमे की सुनवाई के नंबर को लेकर ऊहापोह की स्थिति में रहते थे तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं हैं। अब अदालतों में डिस्पले बोर्ड के माध्यम से आप अपने मुकदमे की सुनवाई का अनुमान आसानी से लगा सकेंगे।

loksabha election banner

प्रदेशभर की अदालतों में वादकारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उच्च न्यायालय ने जिला स्तरीय अदालतों को हाईटेक करना शुरू कर दिया है। अदालत परिसरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने और कियोस्क के माध्यम से मुकदमों का विवरण पर उपलब्ध कराना इसमें शामिल है। इन सुविधाओं को सहारनपुर की दीवानी कचहरी पूर्व में ही लागू कर चुकी है। इससे एक पायदान आगे बढ़ते हुए अब हर अदालत के बाहर व अंदर तीन डिस्पले बोर्ड लगाए गए हैं। इन पर एक साथ कॉज लिस्ट प्रदर्शित होती रहेगी। एक डिस्पले बोर्ड वादकारी के लिए अदालत के मुख्य द्वार पर होगा, जबकि शेष दो में से एक न्यायिक अधिकारी व दूसरा अदालत के पेशकार के पास रहेगा।

जिला जज राजीव शर्मा ने बताया कि अदालतों में डिस्पले बोर्ड को स्थापित कर दिया गया है। यदि सब सही रहा तो अगले दो सप्ताह में यह डिस्प्ले बोर्ड कॉज लिस्ट को दिखाना आरंभ कर देंगे। वादकारियों को लाभ

इन डिस्पले बोर्ड के माध्यम से वाद कारियों को अनुमान हो जाएगा कि उनका मुकदमा किस नंबर पर लगा है और कितनी देर में उसकी सुनवाई संभव होगी। इससे जहां एक ओर कागज के बेजा इस्तेमाल पर रोक लगेगी, वहीं वादकारी अनावश्यक रूप से अपने अधिवक्ता को बुलाने के लिए इधर-उधर नहीं दौड़ेगा। निचली अदालतों के लिए चुनौती

जहां एक ओर सत्र न्यायालय व अपर सत्र न्यायालयों में यह डिस्प्ले बोर्ड वरदान साबित होगा, वहीं निचली अदालतों में इसकी कामयाबी किसी चुनौती से कम नहीं है। जिले में लगभग एक लाख से अधिक मुकदमे विचाराधीन हैं, जिसमें से 80 हजार मुकदमें निचली अदालतों में चल रहे हैं। ऐसे में कॉज लिस्ट का प्रतिदिन डिस्प्ले बोर्ड पर आना अपने आप में किसी चुनौती से कम नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.