Move to Jagran APP

दूसरे दिन मतदान प्रशिक्षण से गायब रहे 21 कर्मचारी

गंगोह विधानसभा उपचुनाव निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए मतदान कार्मिकों के दूसरे दिन के प्रशिक्षण में 21 कर्मी अनुपस्थित रहे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 10:34 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 10:34 PM (IST)
दूसरे दिन मतदान प्रशिक्षण से गायब रहे 21 कर्मचारी

सहारनपुरए, जेएनएन। गंगोह विधानसभा उपचुनाव निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए मतदान कार्मिकों के दूसरे दिन के प्रशिक्षण में 21 कर्मी अनुपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने कड़ा रोष व्यक्त करते हुए इन सभी के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए।

loksabha election banner

गुरुनानक इंटर कालेज में चल रहे प्रशिक्षण के दूसरे दिन मंगलवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम से पांच पीठासीन अधिकारी, चार मतदान अधिकारी प्रथम, आठ मतदान अधिकारी द्वितीय एवं चार मतदान अधिकारी तृतीय कुल 21 कर्मी अनुपस्थित रहे।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्र में घटित होने वाली समस्त गतिविधियों के प्रति मतदान कार्मिक पूर्णरूप से उत्तरदायी होंगे। इसलिए प्रथम कर्तव्य एवं उत्तरदायित्व है कि वे अपने-अपने मतदान केंद्रों में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए आवश्यक है कि चुनाव संचालन से संबंधित कानून एवं प्रक्रिया तथा चुनाव आयोग के निर्देशों एवं दिशा-निर्देशों से भली-भांति परिचित हों। आपको वीवीपैट के प्रयोग से मतों की रिकार्डिंग प्रक्रिया की अच्छी समझ होनी चाहिए। ईवीएम तथा वीवीपैट के उपयोग के विषय में आप द्वारा स्वयं व्यक्तिगत रूप से करके लिया गया प्रशिक्षण होना चाहिए। डीएम ने कहा कि मतदान के दौरान व अन्यथा भी वीवीपैट मशीन को प्रकाश या गर्मी में न रखें।

रजिस्टर में मतदाता के हस्ताक्षर/अंगूठे का निशान लेने के बाद उसके बाएं हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही से निशान लगाएं। उसे मतदाता पर्ची (निर्धारित प्रपत्र में) दी जाए। जिस पर मतदाता रजिस्टर में अंकित सरल क्रमांक दर्शित हो। आपके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर अपरजिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनोद कुमार एवं अपरजिलाधिकारी प्रशासन एसबी सिंह ने प्रत्येक कक्ष में प्रशिक्षण की जानकारी ली। इस मौके पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रमेंद्र कुमार के अलावा भारी संख्या में मतदान कार्मिक मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.