सहारनपुर : दवा की ऑन लाइन खरीदारी के विरोध में सहारनपुर में दवा करोबार बुधवार को पूरी तरह से बंद रहा। दवा व्यवसायियों ने श्रीराम चौक पर धरना दिया। इस ऐतिहासिक बंदी के कारण जिले का करीब तीन करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ। बंद के दौरान मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। तीमारदार और मरीज दिनभर खुला मेडिकल स्टोर तलाशते रहे।

बुधवार को एआइओसीडी के आह्वान पर देशभर में दवा कारोबार बंद रखा गया। सुबह से ही जिले के दवा व्यापारी श्रीराम चौक पर एकत्र होने शुरू हो गये थे। इसके साथ ही केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील त्यागी और कोषाध्यक्ष हरीश सड़ाना के नेतृत्व में बड़ी संख्या में दवा व्यापारी दिल्ली पहुंच कर जंतर-मंतर पर हुए धरने प्रदर्शन में शामिल हुए। श्रीराम चौक पर धरने को संबोधित करते हुए एसोसिएशन के महामंत्री प्रदीप लूथरा ने कहा कि आन लाइन फार्मेसी को किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा। यदि केंद्र सरकार ने इस पर रोक नहीं लगाई तो दवा व्यापारी अनिश्चित कालीन बंद कर आंदोलन करने का मजबूर होंगे। उनका कहना है कि दवा के आनलाइन कारोबार से युवाओं में नशे की लत बढ़ेगी। वहीं लाखों केमिस्ट व उनके सहयोगी बेरोजगार हो जाएंगे। अखिलेश मित्तल, जेबी ¨सह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। नगर विधायक राजीव गुंबर ने दवा व्यापारियों की मांग को विधान सभा में उठाने का आश्वासन दिया। धरने की अध्यक्षता विजय मलिक, संचालन महेश सेठ ने किया। विनोद सैनी, हरजीत रंगूला, प्रवीन गुप्ता, प्रेमसागर अरोड़ा, हरीश रेलन, र¨वद्र ¨सह, सर्वजीत ¨सह, एसपी ¨सह संदीप कुमार, विकास मदान, नवीन गोयल, श्रवण हांडा, राजेंद्र तोमर, जीएस भाटिया, राजेश विरमानी, ललित कुमार, नवीन, राजेश, मनोज, नीरज खुराना आदि रहे।

मेडिकल स्टोर खुलने का

इंतजार करते रहे मरीज

दवा कारोबार की बंदी का सबसे गहरा असर मरीजों पर पड़ा। बीमारी की मार झेल रहे मरीज दिन भर दवा की एक खुराक के लिए मेडिकल स्टोर खुलने का इंतजार करते रहे। सबसे ज्यादा परेशानी देहात से आये मरीजों को उठानी पड़ी। गंगोह निवासी अब्दुल वसीद का कहना है कि उसके बेटे को तीन दिन से बुखार है, जिसकी दवा लेने के लिए वह सहारनपुर आये थे। डाक्टर ने तो पर्चे पर दवा लिख दी, लेकिन मेडिकल स्टोर नहीं खुला। वे दो घंटे से मेडिकल स्टोर खुलने का इंतजार करते रहे। बाजोरिया रोड़ पर ऐसे ही मरीजों की भीड़ लगी रही जो दवा का पर्चा लेकर इधर-उधर मेडिकल स्टोर खुलने का इंतजार करते रहे।

व्यापार संगठन ने किया बंद का समर्थन

सहारनपुर उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने दवा व्यापारियों की बंदी का समर्थन किया। महानगर अध्यक्ष विवेक मनोचा, सुरेंद्र मोहन ¨सह चावला, राजेंद्र गुप्ता, रामराजीव ¨सघल आदि रहे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस