Move to Jagran APP

सीआरपीएफ सेंटर में लगाई गई इग्नू की कार्यशाला

जागरण संवाददाता, रामपुर : राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय के इग्नू अध्ययन केंद्र की ओर से सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 10:25 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 10:25 PM (IST)
सीआरपीएफ सेंटर में लगाई गई इग्नू की कार्यशाला
सीआरपीएफ सेंटर में लगाई गई इग्नू की कार्यशाला

रामपुर : राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय के इग्नू अध्ययन केंद्र की ओर से सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें सैन्य बल कर्मियों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से कौशल एवं विकास विषय का प्रशिक्षण दिया गया।

loksabha election banner

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आरपी यादव ने कहा कि नवीन तकनीक और कंप्यूटर के ज्ञान द्वारा सुरक्षा बल कर्मी अपनी दक्षताओं व क्षमताओं का उन्नयन इग्नू के माध्यम से कर सकते हैं। ज्ञान की कोई सीमा नहीं होती, अत: निरंतर ज्ञान प्राप्त करने का प्रयास करते रहना चाहिए। ध्यान रहे कि हम शिक्षित हैं तब ही सुरक्षित हैं। इग्नू अध्ययन केंद्र के समन्वयक डॉ. प्रदीप कुमार ने कहा कि इस अध्ययन केंद्र पर यूजी, पीजी, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध हैं, जोकि रोजगारपरक होने के साथ ही बहुत उपयोगी हैं। सीआरपीएफ सेंटर के जवान यहां से उच्च शिक्षा प्राप्त करके कौशल एवं व्यवसायिक विकास को सुनिश्चित कर सकते हैं। इस दौरान उप क्षेत्रीय निदेशक डॉ. भानु प्रताप ने इग्नू की कार्य पद्धति आदि के विषय में जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि इग्नू उन युवाओं को उच्च शिक्षा के अवसर उपलब्ध करवाता है, जो किसी भी कारण से शिक्षा पूरी नहीं कर पाते। सुरक्षा बल कर्मी इसके माध्यम से अपने शैक्षणिक स्तर को बढ़ा सकते हैं। अंत में डीआईजी सुनील जून ने जवानों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि इग्नू से स्नातक करके जवान अपने आपको अधिकारी के रूप में प्रमोशन पाने योग्य बना सकते हैं। इस अवसर पर डिप्टी कमांडेंट कमल किशोर, असिस्टेंट कमांडेंट सुधीर कुमार व राम किशोर सागर आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.