Move to Jagran APP

तेज हवा के साथ हुई बारिश, गिरे ओले, गेहूं, मैंथा, सरसों की फसल को हुआ नुकसान

गेहूं मैंथा सरसों की फसल को हुआ नुकसान

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 11:03 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 11:03 PM (IST)
तेज हवा के साथ हुई बारिश, गिरे ओले, गेहूं, मैंथा, सरसों की फसल को हुआ नुकसान
तेज हवा के साथ हुई बारिश, गिरे ओले, गेहूं, मैंथा, सरसों की फसल को हुआ नुकसान

जागरण संवाददाता, मिलक : गुरुवार की रात तेज हवाएं चलने लगीं। आसमान में काले बादल घिर आए। तेज गर्जना के साथ बादल पानी बरसाने लगे। कुछ ही देर में तहसील क्षेत्र के अधिकांश गांवों में ओले बरसने लगे। आसमान से आफत के रूप में ओलों को गिरता देख किसान सहम गए। कुछ दिन पूर्व भी बेमौसम बारिश और ओलों ने किसानों की फसल बुरी तरह चौपट कर दी थी। तहसील के एक दर्जन से अधिक गांवों में ओलावृष्टि हुई। किसानों की गेहूं की फसल बर्बाद हो गई थी। संगठनों के साथ मिलकर किसानों ने बर्बाद हुई फसल के मुआवजे के लिए धरना प्रदर्शन भी किए थे। गुरुवार की रात एक बार फिर से तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलों ने किसानों की चिता बढ़ा दी। ओलों से गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है। वहीं देर रात हवाएं चलने और बारिश होने पर बिजली विभाग ने तहसील क्षेत्र की सप्लाई को बंद कर दिया। बिजली न आने से परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को दिक्कतें हुईं। वहीं गांव व मुहल्लों और कस्बे में बिजली न आने से घना अंधेरा छा गया। गुरुवार रात 11 बजे बिजली सप्लाई बंद हो गई। बिजलीघर फोन करने पर कर्मचारियों ने लोगों को बताया कि किसी अनहोनी के चलते बिजली सप्लाई बंद कर दी गई थी। तेज हवाओं और बारिश के कारण कई स्थानों पर बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए। इसकी वजह से सप्लाई चालू नहीं की जा सकी। दोपहर दो बजे बिजली सप्लाई सुचारू कर दी गई।

loksabha election banner

बिलासपुर : गुरुवार रात से हो रही बारिश की वजह से अचानक मौसम ने करवट बदल ली है। तेज हवा एवं बारिश के चलते गेहूं की फसल गिरने से किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई। रात में शुरु हुई बारिश शुक्रवार दोपहर तक होती रही। इससे मौसम में ठंडक बढ़ गई है। बारिश के चलते लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। निचले मुहल्लों में बरसात के चलते कीचड़ के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश की वजह से नगरवासियों को मुहल्ला साहूकारा, आनंदनगर, सिंह कालोनी, डाम कालोनी, शीरी मियां आदि निचले मुहल्लों में जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ा। वहीं दूसरी ओर किसान इरफान हसन ने अनुसार तेज हवा के साथ हुई बारिश की वजह से गेहूं की फसल गिर गई। इसके अलावा सरसों, मैंथा आदि फसलों को नुकसान होना बताया है। गांव अम्बरपुर निवासी किसान हरप्रीत सिंह के मुताबिक उन्होंने दस एकड़ भूमि में मक्के की फसल बोई थी, लेकिन बारिश से फसल खराब हो गई है।

स्वार : तेज हवा एवं बारिश के चलते गेहूं की फसल गिर गई, जिससे किसानों के माथे पर चिता की लकीरें खींच गई हैं। वहीं तेज हवा के चलते नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई। जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।गुरुवार की रात से ही मौसम ने अपना मिजाज दिखाना शुरु कर दिया था। शुक्रवार सुबह से बादलों की गड़गड़ाहट से अपना रुख बदलना शुरु कर दिया और तेज हवा के साथ हुई बारिश ने खेतो में खड़ी गेहूं की फसल को गिरा दिया, जिससे किसान मायूस हो गए हैं। वहीं तेज हवा के चलते नगर समेत ग्रामीण क्षेत्र मिलक खानम, बमना, मीरापुर मीरगंज, गोविदपुरा, मिलकताज खां, रायपुर चुन्नावाला, रतनपुरा, रुस्तमनगर, समोदिया, सोनकपुर, फरीदपुर, जालफनगला, धनौरी, धनौरा, शिवनगर असालतपुर, छापर्रा, लखीमपुर, नरपतनगर, नानकार रानी, पीपलसाना आदि सैकड़ों गांव की बिजली आपूíत ठप हो गई।बिजली चलित उपकरण इनवर्टर, मोबाइल, वाशिग मशीन आदि उपकरण समेत लघु उद्योग धंधे बंद होकर रह गए। लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। शुक्रवार की शाम बिजली आपूíत मिलने पर लोगों ने राहत की सांस ली। जेई सुरेंद्र सिंह ने बताया कि तेज हवा के कारण जगह-जगह फाल्ट हो गए थे, जिन्हें दुरुस्त करा बिजली आपूíत शुरु कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.