Move to Jagran APP

शिव विहार के पास घरों के आगे भरा नाले का पानी

जागरण संवाददाता रामपुर शिव विहार के पास नाले का पानी घरों में घुस गया। इससे लोग परेश्

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 11:20 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 11:20 PM (IST)
शिव विहार के पास घरों के आगे भरा नाले का पानी
शिव विहार के पास घरों के आगे भरा नाले का पानी

जागरण संवाददाता, रामपुर : शिव विहार के पास नाले का पानी घरों में घुस गया। इससे लोग परेशान हैं। विकास नगर कालोनी, साई विहार कालोनी, रोशनबाग की कुछ गलियों में भी बारिश का पानी भरा है। जल निकासी के पुख्ता इंतेजाम न होने के कारण जल भराव की समस्या खत्म नहीं हो पा रही है।

loksabha election banner

शिव विहार कालोनी के लोगों ने बताया कि कालोनी से गुजरने वाला नाला मंगलवार को आई तेज बारिश से ओवरफ्लो हो गया। नाले के ऊपरी हिस्से की कुछ मिटटी भी कट गई। इससे नाले का सारा गंदा पानी पनबड़िया से शमशान घाट जाने वाले मार्ग की ओर बने घरों के सामने भर गया। ऐसे में इन घरों में रह रहे लोगों को गंदे पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है। लोगों ने शीघ्र नाला निर्माण कराने और कालोनी में भरे पानी को पंपिग सेट से निकलवाने की मांग की। विकास नगर कालोनी में अमृत वाली गली काफी नीची बनी हुई है। मंगलवार को आई बारिश से कुछ घरों में जलभराव हो गया। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि बुधवार को घरों से पानी तो निकल गया, लेकिन घरों के आगे नाली का पानी भरा हुआ है। लोगों का कहना है कि कालोनी के बाहर आगापुर रोड पर बना नाला काफी ऊंचा बना हुआ है। जबकि, इस कालोनी की गली काफी नीची है। इस गली का पानी उस नाले तक नहीं पहुंच पाता। बारिश में आगापुर रोड का नाला भी ओवरफ्लो हो जाता है, जिससे नाले का पानी उल्टा इस गली में आने लगता है। इस समस्या को दूर कराने के लिए कई बार अधिकारियों से शिकायत कर चुके हैं, मगर अभी तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। लोगों ने इस गली की सड़क और नालियां ऊंची कर बनवाने की मांग की है।

अधिशासी अधिकारी प्रवीण कुमार का कहना है कि जलभराव की समस्या दूर कराने के लिए नालों की सफाई कराई गई। नालों से अतिक्रमण भी हटाया गया। लेकिन, बारिश मूसलाधार होने पर पानी ज्यादा हो जाता है और सड़कों पर भर जाता है। जहां से भी शिकायतें मिल रही हैं, वहां समस्या का समाधान कराया जा रहा है।

मंगलवार को आई तेज बारिश के बाद शिव विहार कालोनी से गुजरने वाले बड़े नाले का पानी पनबड़िया रोड से शमशान घाट जाने वाली साइड में बनें घरों के सामने भर गया। यहां पर सभी घर काफी ऊंचे बनाए गए हैं, जिसके कारण घरों में पानी नहीं भरा। लोगों ने बताया कि कालोनी में सड़क और नालियां अभी तक नहीं बनी हैं। पंपिग सेट से अगर पानी नहीं निकलवाया गया तो यह पानी काफी दिनों तक घरों के आगे ही सड़ता रहेगा। गंदे पानी से बचकर निकलने के लिए घर की छत पर पीछे की साइड में सीढ़ी लगा रखी है, जिससे परिवार के अन्य सदस्य निकलते हैं मगर मेरे पैर में दर्द है। इसलिए सीढ़ी पर नहीं चढ़ सकी और नाले के गंदे पानी से होकर ही दवा लेने के लिए जा रही हूं।

किरन।

मंगलवार को झमाझम बारिश के बाद विकास नगर की अमृत वाली गली के पानी की निकासी न होने के कारण कुछ लोगों के घरों में जलभराव हो गया। लोगों ने अपने-अपने घरों का सामान उठाकर तख्त आदि पर रखा। कुछ सामान ऊपर नहीं रखा तो वह पानी में तैरता रहा। इससे उन्हें काफी परेशानी हुई। बुधवार को तेज धूप के बाद घरों से तो पानी निकल गया, लेकिन गली में नाली का गंदा पानी अब भी भरा हुआ है। कोरोना काल चल रहा है। लोगों को साबुन से हाथ साफ रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ऐसे में हम लोगों को नाले के गंदे पानी से होकर घर से बाहर निकलना पड़ता है। इससे बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। शीघ्र जलभराव की समस्या दूर कराई जाए।

छत्रपाल शर्मा।

मंगलवार को पूरे दिन झमाझम बारिश होती रही है। इससे शिव विहार कालोनी से गुजरने वाले बड़े नाले के ऊपर की साइड की मिटटी बह गई। इससे नाले का सारा पानी पनबड़िया रोड से शमशान घाट जाने वाली साइड में बनें घरों के सामने भर गया। ऐसे में लोग अपने-अपने घरों में कैद होकर रह गए। घर से अगर बाहर निकलते हैं तो घुटनों तक गंदा पानी भरा है। ऐसे में कपड़े खराब हो जाते हैं। आजकल कोरोना महामारी फैल रही है। ऐसे में घर से बाहर निकलते समय सफाई भी नहीं रख पा रहे। घर से बाहर निकलते ही सारे कपड़े खराब हो जाते हैं। बच्चे और घर से बाहर निकलते समय गंदे पानी में गिर जाते हैं। इससे काफी परेशानी हो रही है। शीघ्र पंपिग सेट से पानी निकलवाया जाए।

सीता राम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.