Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आज, गड़बड़ी करने वालों को गोली मारने के आदेश

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन ने किए कड़े सुरक्षा प्रबंध संवेदनशील केंद्रों की छतों पर एलएमजी के साथ तैनात रहेंगे जवान

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 11:41 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 06:19 AM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आज, गड़बड़ी करने वालों को गोली मारने के आदेश
कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आज, गड़बड़ी करने वालों को गोली मारने के आदेश

जागरण संवाददाता, रामपुर : निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। संवेदनशील मतदान केंद्रों की छतों पर भी एलएमजी के साथ जवान तैनात रहेंगे। डीएम ने हिसा करने वालों को गोली मारने के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयपाल शर्मा ने चेतावनी दी है कि अगर किसी ने मतदान के दौरान गड़बड़ी करने की कोशिश की तो सख्ती से निपटा जाएगा। शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए सारी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। पोलिग पार्टी मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं। मतदान सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा। कुल 428 बूथ हैं। 93 संवेदनशील हैं। दो सौ मीटर के दायरे में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति अथवा वाहन को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। बूथ के अंदर मोबाइल ले जाने वाले गिरफ्तार किए जाएंगे। पांच सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, छह जोनल मजिस्ट्रेट, 33 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 16 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। पांच महिला अफसरों को भी मजिस्ट्रेट बनाया गया है। 35 माइको आब्जर्वर लगाए गए हैं। 203 डिजिटल कैमरे और 20 वीडियो कैमरे भी रहेंगे। मतदान केंद्रों के आसपास भी वीडियो रिकार्डिंग कराने की व्यवस्था की है। 2810 पुलिसवालों के साथ ही चार कंपनी सीआरपीएफ और दो कंपनी पीएसी के जवान तैनात रहेंगे। नौ फ्लाइंग स्कवायड बनाए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र में कुल 93 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। इनपर कड़े सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। सभी बूथों पर बेरिकेडिग की गई और बिजली, पानी की पूर्ण व्यवस्था की गई है। दिव्यांगों के लिए 20 व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि शहर विधानसभा क्षेत्र में कुल 387919 मतदाता हैं। इनमें 210943 पुरुष और 176951 महिला मतदाता हैं। 25 अन्य मतदाता भी हैं। इनमें 20 हजार मतदाता संदिग्ध हैं। सत्यापन के दौरान यह मतदाता मौके पर नहीं पाए गए। इनमें ऐसे मतदाता शामिल हैं, जो अपने पते पर नहीं रह रहे हैं या दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं, या उनकी मृत्यु हो गई है। मतदाता सूची में इनके नाम के सामने एएसडी लिखा गया है। इनमें अगर कोई वोट डालने जाता है तो उसकी पूरी जांच-पड़ताल की जाएगी। इसके बाद ही वोट पड़ेगा। बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश को लगाए बैरियर

रामपुर : शहर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के मद्देनजर बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। इसके लिए सीमाओं पर बैरियर लगाए हैं। चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश रोकने के लिए विधानसभा क्षेत्र की सीमा पर छह बैरियर लगाए हैं। पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयपाल शर्मा ने बताया कि बैरियर पर तैनात पुलिस कर्मी जांच पड़ताल करेंगे। संदिग्ध लोगों पर कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.