Move to Jagran APP

नमाजियों से खचाखच भर गईं ईदगाह

रामपुर : ईदुल फितर का त्योहार कस्बों और गांवों में भी हर्षोल्लास से मनाया गया। लोगों ने न

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 10:52 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 10:52 PM (IST)
नमाजियों से खचाखच भर गईं ईदगाह
नमाजियों से खचाखच भर गईं ईदगाह

रामपुर : ईदुल फितर का त्योहार कस्बों और गांवों में भी हर्षोल्लास से मनाया गया। लोगों ने नमाज के बाद एक-दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी। यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा।

loksabha election banner

स्वार : ईदुल फितर के त्योहार पर ईदगाह में नमाज अदा करने के लिए लोगो में सुबह से ही उत्साह दिखाई दिया। बच्चे एवं लोगों ने सुबह से ही ईदगाह जाना शुरु कर दिया। देखते ही देखते ईदगाह नमाजियों से खचाखच भर गई। लोगों ने ¨सचाई विभाग के गेस्ट हाउस एवं घरों की छतों पर सफे बिछाकर नमाज अदा की। मौलाना साबिर रजा खान ने तकरीर में कहा कि रमजान महीना बरकतों का होता है। हर मुसलमान का फर्ज है कि वह रोजा रखे। ईद की खुशी जितनी एक रोजेदार को होती है यह सिर्फ एक सच्चा मोमिन जानता है। जिन्होंने अल्लाह की इबादत की और रोजे रखे, अल्लाह ईद के दिन उन बंदो पर रहम करता है। सुरक्षा के बीच नमाज अदा करने के बाद लोगों ने कब्रिस्तानों की ओर रुख कर लिया। अपनों की कब्र पर गुलपोशी की और उनकी मगफिरत के लिए दुआ मांगी। एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी। पालिकाध्यक्ष पति शफीक अहमद अंसारी ने लोगों से गले मिलकर मुबारकबाद दी। वहीं मिलक खानम नरपतनगर, मीरापुर, रजानगर, बिजारखाता, मानपुर, हकीमगज, समोदिया, दूंदावाला, नानकार रानी, फरीदपुर, शिकारपुर, सोनकपुर, खेमपुर आदि गांव में नमाज अदा की गई। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रो की ईदगाहों तथा मस्जिदों में ईद की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से अदा की गई। इस दौरान उपजिलाधिकारी लालता प्रसाद शाक्य, कोतवाल राजेश कुमार तिवारी, एसएसआई विनोद कुमार अभि सूचना इकाई के महेश चंद्र शर्मा समेत पुलिस बल मौजूद रहा। शांतिपूर्ण ढंग से ईद की नमाज अदा होने पर पुलिस एवं प्रशासन ने राहत की सांस ली।

केमरी : नगर पंचायत केमरी क्षेत्र में ईदुल फितर का त्योहार मनाया। सैय्यद गाजी बाबा के मजार स्थित मैदान में इमाम मौलाना हारून ने बड़ी संख्या में ईदुल फितर की नमाज अदा कराई। उन्होंने मुल्क एंव कौम की खुशहाली की दुआ की। इसके अलावा केमरी स्थित सैंजनी नदी समीप ईदगाह मैदान पर इमाम मौलाना जलालउद्दीन ने ईदुल फितर की नमाज अदा कराई। बाद में एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी। नगर पंचायत चेयरमैन पति हाजी मुख्तार अहमद ने एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी। दूसरी ओर थाना भोट, खजुरिया क्षेत्र में भी ईदुल फितर का त्योहार मनाया गया। ईदुल फितर की नमाज के दौरान उपजिलाधिकारी दुर्गा शंकर गुप्ता, पुलिस क्षेत्राधिकारी सलोनी अग्रवाल, तहसीलदार मनोज कुमार श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार कुन्दन ¨सह टोलियां, अधिशासी अधिकारी वेदप्रकाश, कोतवाल शैलेंद्र पाल ¨सह पुलिस बल समेत ईदगाह मैदान पर मौजूद रहे।

अमन के लिए मांगी दुआ

मिलक : ईदुल फितर के मौके पर नगर स्थित मंडी समिति के पीछे ईदगाह में ईद की नमाज साढ़े आठ बजे सुबह मुफ्ती नजफ अली साहब ने अदा कराई। इस मौके पर तहसील भर में अलग-अलग समय पर ईदगाह सहित मस्जिदों में ईद की नमाज अदा कराई गई। मुहल्ला नसीराबाद स्थित मस्जिद में हाफिज अब्दुल वहीद ने नमाज अदा कराई। इसके अलावा नया गांव इस्लामनगर, जालिफ नगला, धर्मपुरा, भैंसोडी शरीफ, बेहटा, क्योरार, खाता नगरिया, ¨सगरा, परम आदि जगह पर ईदुल फितर की नमाज शांतिपूर्ण पढ़ाई गई। इस मौके पर बाद नमाज ईदनगर की ईदगाह में मुफ्ती नजफ अली ने मुल्क में अमन शांति के लिए दुआएं कराईं। इस मौके पर इंतजामिया कमेटी जामा मस्जिद की जानिब से ईदगाह में इंतजामात किए गए। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी राकेश कुमार, क्षेत्राधिकारी, कोतवाल सहित भारी फोर्स मौजूद रहे। कहीं से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना या दुर्घटना की कोई भी सूचना नहीं मिली। ईद का त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। वहीं ईदुल फितर के पावन अवसर पर ग्राम सहसा में महान दल समर्थक नाजिम अंसारी ने ईद मिलन समारोह का प्रोग्राम रखा। कुंवर भानु प्रताप ¨सह गंगवार, जिला प्रभारी महान दल बरेली, दीन दयाल मौर्य जिला प्रवक्ता, डॉ. रमेश पाल मौर्य जिला प्रचार सचिव और गंगाराम मौर्य फौजी जिला सलाहकार और समस्त महान दल कार्यकर्ता मौजूद रहे। दीन दयाल मौर्य ने ईद के अवसर पर सभी देशवासियों को ईद की बधाई देते हुए कहा कि हमें आपस में मिलजुलकर रहना चाहिए और एकता एवं अखंडता को बनाए रखते हुए देश के विकास के बारे में सोचना चाहिए। हमें केवल कुछ चंद लोग अपनी कुर्सी के लालच में ¨हदू मुस्लिम का जहर घोलकर हमें लड़ाने का काम करते हैं। हमें इन्हें मुंह तोड़ जवाब देना होगा। आपस में भाई चारे के साथ रहना होगा, तभी आपके और हमारे जीवन में खुशहाली आएगी। इस मौके पर इकवाल अंसारी, मोहम्मद हसीन शेख, इरफान अंसारी, सलीम अंसारी आदि उपस्थित रहे।

तौबा करने पर माफ कर देता है अल्लाह

टांडा : नगर में ईदुल फितर का त्योहार लोगों ने खुशी के साथ मनाया। गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। ईदगाह में नमाजियों को खिताब करते हुए शहर इमाम मुफ्ती महमूद आलम ने कहा कि ईदुल फितर रोजेदारों के लिए अल्लाह का इनाम है। उन्होंने दूसरे का हक न मारने पर भी जोर दिया। शहर इमाम महमूद आलम ने कहा कि दिल से तौबा करने से अल्लाह सारे गुनाह माफ कर देता है। किसी की हकतल्फी करना, किसी का हक मारना, हुकूकुल इबाद अदा न करना बहुत बड़ा गुनाह होता है। इस गुनाह को अल्लाह भी माफ नहीं करेगा, जब तक कि वह खुद माफ न कर दे। मौलाना ने कहा कि एक दूसरे की बुराई करना भी अल्लाह की नजर में बहुत बड़ा गुनाह है। इससे बचना चाहिए। उन्होंने हराम काम को हलाल समझकर करने को कुफ्र बताया। बाद में उन्होंने ईदगाह में नमाज अदा कराई और देश में अमन व सुकून की दुआ कराई। ईदगाह अहले हदीस में मौलवी जुल्फिकार ने ईद की नमाज अदा कराई और मुसलमानों के लिए रमजान को अल्लाह की नेमत बताया। जामा मस्जिद में जामा मस्जिद खतीब मौलवी जमील अहमद ने ईद की नमाज अदा कराई। लोगों से रमजान के बाद भी नमाज और दूसरे नेक काम करने पर जोर दिया। नगर पालिका की ओर से ईदगाह गेट पर ईद मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें एसडीएम एसपी ¨सह, तहसीलदार, शिव नारायण शर्मा, अधिशासी अधिकारी राजेश ¨सह राणा, नगर पालिकाध्यक्ष महनाज जहां, अध्यक्ष पति मकसूद लाला, सभासद तसलीम पहलवान, हाजी सगीर, शिव प्रसाद सैनी, मास्टर इकराम, जलीस अहमद, हाजी मुनीम, फखरूद्दीन, तरुण सैनी, मोहम्मद रईस सैफी उर्फ बब्बू, मतलूब बब्बा, लईक अहमद, हाजी शकील, हाजी शफी आदि ने भी लोगों को गले मिलकर ईद की मुबरकबाद दी। नगर पालिका की ओर से सफाई तथा पेयजल व्यवस्था के साथ ही नमाजियों के लिए शर्बत की भी व्यवस्था की गई थी। स रक्षा व्यवस्था के लिए कोतवाली प्रभारी जीत ¨सह फोर्स के साथ पूरे समय तैनात रहे। लोगों को ईद की मुबारकबाद के साथ ही शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की।दढि़याल : कस्बा समेत ग्रामीण क्षेत्रों में भी ईद की नमाज हुई। कस्बा स्थित काशीपुर मार्ग वाली ईदगाह पर कारी सलीम तथा टांडा बाजपुर मार्ग स्थित ईदगाह पर मौलवी उस्मान ने लोगों को नमाज पढ़ाई। उधर ग्रामीण क्षेत्रों के सूरजपुर गांव स्थित ईदगाह में मौलवी इस्तेखार, अकबराबाद में कारी शरीफ ने नमाज अदा कराई। भावपुरा, नगलिया, लोदीपुर नायक, चौखंडी, पर्वतपुर गांवों में भी लोगों ने मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की। इस मौके पर लोगों ने एक दूसरे को गले मिलकर मुबारकबाद दी। वहीं उपजिलाधिकारी टांडा एसपी ¨सह तथा क्षेत्राधिकारी राहुल कुमार ने भी क्षेत्रों में भ्रमण किया। गले मिलकर दी मुबारकबाद

शाहबाद : शहर इमाम सैयद अब्दुल जब्बार अली ने नगर की ईदगाह में ईदुल फितर की नमाज आठ बजे अदा कराई। बाद में कौम एवं देश की तरक्की को दुआएं की गईं। बाद में सभी ने एक दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई दी। इस मौके पर तहसीलदार महेंद्र बहादुर ¨सह, कोतवाल गौरव यादव पुलि बल के साथ मौजूद रहे। ईदगाह मैदान में मेले का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने खरीदारी की।सैफनी : कस्बे की ईदगाह पर ईद की नमाज शहर इमाम कारी अतीकुर्रहमान ने पढ़ाई। उन्होंने नमाज से पूर्व ईदुल फितर और रमजान के महत्व पर भी रोशनी डाली। इस दौरान ईदगाह पर चाट पकौड़ी की दुकानों के अलावा बच्चों के खेल खिलौने की भी दुकानें लगी, जिसमें बच्चों ने खरीदारी भी की। वहीं सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स भी मौजूद रही।मसवासी : नगर में ईदुल फितर का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। नगर पंचायत प्रशासन के द्वारा मस्जिदों और ईदगाहों पर जाने वाले रास्तों पर सफाई कराने के बाद चूना डलवाया गया। शनिवार की सुबह ईद की नमाज अदा करने को तमाम मुसलमानों का सैलाब उमड़ पड़ा। कड़ी चौकसी के बीच नगर समेत कई गांवों में लोगों ने ईदुल फितर की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से अदा की। ईद को लेकर लोगों में खुशी का माहौल दिखाई दिया। सभी ने नए कपड़ों और अपनी-अपनी जरुरतों की वस्तुएं खरीदीं। बाजार में लोगों की चहल-पहल दिखाई दी। ईद में लगने वाले मेले में बच्चों ने चाट-पकौड़ी का खूब आनंद लिया। छतों पर भी पढ़ी ईद की नमाज

बिलासपुर : नगर में ईदुल फितर के अवसर पर सुबह से ही नए परिधानों में नमाजियों का माटखेड़ा मार्ग स्थित ईदगाह मैदान पर पहुंचना शुरू हो गया था। नमाजियों द्वारा सफे बिछाकर स्थान ग्रहण करने के दौरान ईदगाह मैदान खचाखच भरने के पश्चात नमाजियों ने ईदगाह मैदान के आसपास समेत छतों एवं ईदगाह के सामने मार्ग पर स्थान ग्रहण किया। शहर इमाम मौलाना नासिर खां ने नमाज अदा कराई। इससे पूर्व उन्होंने मुल्क तथा कौम की खुशहाली के लिए दुआएं मांगी। दूसरी ओर गांव खौंदलपुर स्थित खेड़ा शरीफ में मौलाना मोहम्मद हनीफ ने बड़ी संख्या में ईदुल फितर की नमाज अदा कराई। उन्होंने कौम एवं मुल्क के लिए दुआ की। ईद की नमाज के पश्चात ईदगाह मैदान गेट के बाहर एक दूसरे के गले मिलकर बधाइयां देने का क्रम शुरू हो गया। ईदगाह मैदान के बाहर नगर पालिका परिषद द्वारा लगाए पंडाल में पालिकाध्यक्ष मोहम्मद हसन खां ने एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी। इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी वेदप्रकाश आदि मौजूद रहे। साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व विधायक संजय कपूर ने लोगों से गले मिलकर बधाई दी। इस अवसर पर बलजीत ¨सह बिट्टू, शहाब अली खां, सचिन टण्डन सोनू आदि मौजूद रहे। इस दौरान गन्ना समिति के पूर्व चेयरमैन अमरजीत ¨सह, रतिराम यादव आदि ने लोगों से गले मिलकर बधाई दी। उधर गांव पंजाबनगर में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हाफिज अब्दुल सलाम ने अपने आवास पर लोगों से गले मिलकर ईद की बधाई दी। इस अवसर पर मसरुर अहमद, सुखविन्द्र चीमा, महमूद अहमद ठेकेदार, जाकिर हुसैन, शाहिद हुसैन आदि मौजूद रहे। उधर पूर्व पालिकाध्यक्ष पद के प्रत्याशी रहे जुबैर मोहसिन खां, समाजसेवी गजाली खां के आवासों पर ईद मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दूसरी गांव टांहखुर्द में भाकियू नेता इरफान हसन के आवास ईद मिलन का आयोजन किया गया। उन्होंने लोगों से गले मिलकर ईद की बधाई दी। इस अवसर पर राजा ठाकुर, राजेश शर्मा उर्फ काले, नवनीत सक्सेना उर्फ सचिन आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.