Move to Jagran APP

शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया रक्षा बंधन

शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया रक्षा बंधन

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 10:53 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 10:53 PM (IST)
शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया रक्षा बंधन
शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया रक्षा बंधन

रामपुर : बहन-भाई के प्यार का प्रतीक रक्षा बंधन का पर्व बृहस्पतिवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। घरों में सुबह विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना कर बहनों ने भाइयों का तिलक कर राखी बांधी और उनकी दीर्घायु की कामना की। इस दौरान भाइयों ने बहनों को उपहार देकर उनकी रक्षा का संकल्प लिया।

loksabha election banner

रक्षा बंधन पर्व की तैयारियों में लोग कई दिन पहले से जुटे थे। बाजारों में भी राखी, मिठाई, गिफ्ट आइटम आदि की दुकानों पर लोगों की देर रात तक भीड़ लगी थी। बृहस्पतिवार को रक्षा बंधन के दिन भी बाजारों में राखी, मिठाई, गिफ्ट आदि खरीदने के लिए तड़के से ही लोगों की भीड़ लगना शुरू हो गई। लोगों को काफी देर तक लाइन में लगकर सामान खरीदना पड़ा। इसके अलावा घरों में भी रक्षा बंधन पर पूजन के लिए सुबह से ही तैयारियां शुरू हो गईं। पूजन के लिए घरों में मीठे जबे बनाए गए। घर के सभी लोगों ने मिलकर शुभ मुहुर्त में विधि-विधान के साथ पूजन किया। सभी सदस्यों को जबे का प्रसाद वितरित किया गया। इसके बाद बहनों ने भाइयों के माथे पर रोली-चावल से तिलक किया और उनकी कलाई पर राखी बांधी। राखी बंधवाने के बाद भाइयों ने बहनों के चरण स्पर्श कर उन्हें उपहार दिए। शादीशुदा बहनों ने घर में विधि-विधान के साथ पूजन किया इसके बाद अपने मायके में भाइयों को राखी बांधने गईं। कुछ लोगों ने मंदिरों में जाकर भी कुछ पूजा-अर्चना कर राखी बांधीं।

रक्षा बंधन के मौके पर रोडवेज पर यात्रियों की काफी भीड़ रही। अधिकतर बसें फुल भरकर आ रही थीं, ऐसे में कुछ बहनें दूसरी बस के इंतजार में काफी देर तक रोडवेज पर खड़ी रहीं। मगर बसें खाली नहीं आईं ऐसे में कुछ यात्रियों ने बसों में खड़े होकर सफर किया तो कुछ ने डग्गामार वाहनों का सहारा लिया। ऐसे में डग्गामार बहनों की भी खूब चांदी रही। यही हाल रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों में रहा। ट्रेनें भी पहले से ही भरकर आ रही थीं। इसके अलावा रक्षा बंधन के अवसर पर हर साल की तरह इस बार भी शहर में पूरे दिन जमकर पतंगबाजी हुई। जेल में बंद भाइयों को बहनों ने बांधीं राखी

रामपुर : जिला कारागार में भी रक्षाबंधन का पर्व बृहस्पतिवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जेल में सजा काट रहे भाइयों को राखी बांधने के लिए उनकी बहनें जेल में गईं, जिससे जेल के बाहर बहनों की लम्बी लाइनें लग गईं। सभी ने लाइन में लगकर अपनी बारी आने पर भाई के माथे पर तिलक कर उनकी कलाई पर राखी बांधी और उन्हें घर के बने जबे, पकवान खिलाए।

रक्षा बंधन के अवसर पर जेल के बाहर सुबह से ही बहनों की भीड़ जुटने लगी। सभी जेल में सजा काट रहे अपने भाइयों को राखी बांधने आई थीं। जेल प्रशासन की ओर से इसके लिए पहले से ही व्यवस्था कर रखी थी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए गेट के बाहर बेरिकेडिग कर रखी थी, जिससे बहनें लाइन में लगकर एक-एक कर अंदर जाएं। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल के साथ ही महिला पुलिस की भी डयूटी लगाई गई। रक्षा बंधन पर भाइयों को राखी बांधने के लिए सुबह से ही महिलाएं तैयारियों में जुट गई थीं। उनके लिए घर से जबे, हलुआ, खीर, पूड़ी आदि पकवान बनाकर जेल पहुंचीं। यहां भीड़ के कारण उन्हें काफी समय तक लाइनों में लगना पड़ा। अपनी बारी आने पर भाई से मिलीं। भाई के माथे पर तिलक कर कलाई पर राखी बांधी और उनका मुंह मीठा कराया। उधर सीआरपीएफ में भी रक्षा बंधन के अवसर पर कार्यक्रम हुआ। इसमें बहनों ने सीआरपीएफ के अधिकारियों और जवानों के हाथों पर राखी बांधीं।

मुस्लिम महिलाओं ने बांधी भाजपा नेता आकाश को राखी

जागरण संवाददाता, रामपुर : रक्षा बंधन के अवसर पर मुहल्ला बाजोड़ी टोला में बाकर अली खान के आवास पर बृहस्पतिवार को कार्यक्रम हुआ। इसमें काफी संख्या में मुस्लिम महिलाओं ने भारतीय जनता पार्टी लघु उद्योग प्रकोष्ठ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के संयोजक आकाश सक्सेना के राखी बांधी और मिठाई खिलाई। इस पर उन्होंने सभी मुस्लिम बहनों को आश्वासन दिया कि वह हर परेशानी में उनके साथ हमेशा खड़े हुए हैं। सभी धर्मों को समान मानते हुए अपने वचन का पालन करेंगे।

आकाश सक्सेना ने कहा कि हमें सभी त्योहारों को प्रत्येक समुदाय के साथ मिलजुलकर मनाना चाहिए। सभी धर्म हमारे समाज का एक हिस्सा हैं और हमें सभी की आवश्यकता है, जिस प्रकार मोदी जी ने कश्मीर को भारत में जोड़कर भारत को एक कर दिया। उसी प्रकार मैं भी जनपद में हिदू-मुस्लिम की एकता को बढ़ावा देना चाहता हूं। कहा कि हमारी सरकार सभी धर्मों को एकजुट करने में कार्य कर रही है। रक्षाबंधन के अवसर पर मुस्लिम महिलाएं मुझे राखी बांधने आई हैं तो ऐसा लग रहा है कि रामपुर में कुछ बदलाव देखने को मिल रहा है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि देश को आजादी दिलाने में सभी धर्मों का पूरा योगदान रहा। देश की आजादी के लिए योगदान देने वाले सभी वीर जवानों को शत शत नमन। इस मौके पर साइमा खान, जरीना बेगम, समीना शाह, जमानी जारा खान, सोहा खान, सामिया खान, रुबीना, महक, शहनाज आदि रहे। हिदू बहनों ने बांधीं नवेद मियां के राखी रामपुर : रक्षा बंधन के पावन पर्व पर राजशाही से जारी परंपरानुसार पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां को हिदू बहनों ने राखी बांधी।

हिमाचल प्रदेश की रियासत सिरमौर की रानी विजया सिंह व जुब्बल की राजकुमारी दिव्या कुमारी, मध्य प्रदेश के शाही घराने झाबुआ की राजकुमारी नंदिनी सिंह, उत्तर प्रदेश के राजघराने सहसपुर, बिलारी की पूर्व मंत्री रानी रीना कुमारी, बिजनौर जनपद स्थित स्योहारा की रानी कामिनी सिंह और भारत-अमेरिका में सामाजिक कार्यों में जुटीं मंदाकिनी पुरी, रशमणि पुरी व राधिका पुरी ने नवाब काजिम अली खां के घर पहुंचकर उनके माथे पर तिलक कर उनकी कलाई पर राखी बांधी। आरती के बाद सुरक्षा का वचन लिया। पुरी बहनों के पिता अमृत पुरी रामपुर में भारतीय स्टेट बैंक के महाप्रबंधक और बैंक के चेयरमैन रहे थे।

इस मौके पर नवाब काजिम अली खां ने कहा कि हमारे देश में हर रिश्ते की खूबसूरती और पवित्रता के लिए कोई न कोई त्योहार मनाने की परंपरा है। उन्हीं में से रक्षाबंधन सबसे अच्छा त्योहार है। इससे न सिर्फ परस्पर प्रेम बढ़ता है, साथ ही सामाजिक सदभाव भी बढ़ता है।

पूर्व मंत्री के पीआरओ काशिफ खां ने बताया कि इस मौके पर नवेद मियां की पत्नी बेगम यासीन अली खां उर्फ शाहबानो और बेटे नवाबजादा हैदर अली खां उर्फ हमजा मियां भी मौजूद रहे। मदद एक आस के सदस्यों ने मलिन बस्ती में मनाया रक्षा बंधन रामपुर : मदद एक आस संस्था की ओर से रक्षा बंधन का त्योहार अजीतपुर स्थित मलिन बस्ती में जाकर मनाया गया। वहां पर मौजूद छोटे बच्चों को राखी बांधी और मिठाई, फल आदि वितरित किए। इस दौरान रेखा राजपूत ने कहा कि संस्था की ओर से हर त्योहार गरीबों के बीच जाकर मनाया जाता है। इसीक्रम में रक्षा बंधन के अवसर पर भी बस्ती में लोगों के राखी बांधकर उन्हें मिठाई, उपहार वितरित किए। इस मौके पर प्रतीक शर्मा, विभोर अ‌र्ग्रवाल, रेखा राजपूत, प्रज्ञा गुप्ता, सरिता विश्नोई, शिवालिका सक्सेना आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.