Move to Jagran APP

आजम की जौहर यूनिवर्सिटी की दो इमारतें कुर्क Rampur News

आजम खान के खिलाफ चार अन्य आपराधिक मामलों में भी कुर्की के नोटिस जारी हो चुके हैं।लेकिन दो मामलों में हाई कोर्ट से रोक भी लगा दी गई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 05:21 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 05:21 PM (IST)
आजम की जौहर यूनिवर्सिटी की दो इमारतें कुर्क   Rampur News
आजम की जौहर यूनिवर्सिटी की दो इमारतें कुर्क Rampur News

रामपुर, जेएनएन।  सांसद आजम खां की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रशासन ने बुधवार को उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए मुहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी की दो इमारतों को कुर्क कर लिया। दोनों इमारतों में 50-50 क्लास रूम बने हैं। इसके साथ ही दलितों से डीएम की इजाजत लिए बिना खरीदी गई 104 बीघा जमीन भी प्रशासन ने अपने कब्जे में ले ली है।

loksabha election banner

यह है मामला

एक सप्ताह पहले उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद प्रयागराज ने 10 मुकदमों में आजम के खिलाफ फैसला सुनाया था। आरोप है कि आजम ने सपा शासनकाल में 10 दलितों से मुहम्मद अली जौहर ट्रस्ट के लिए बिना परमिशन जमीन खरीदी। यह जमीन जौहर यूनिवर्सिटी में शामिल है। नियमानुसार दलितों की जमीन जिलाधिकारी से परमीशन के बाद ही खरीदी जा सकती है। इस मामले में राजस्व परिषद ने फैसला सुनाया कि जमीन की खरीदारी में नियमों का उल्लंघन किया गया है। इसलिए जमीन सरकारी घोषित की जाती है। राजस्व परिषद का आदेश मिलने के बाद जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार ङ्क्षसह ने कार्रवाई के लिए उप जिलाधिकारी सदर को भेज दिया। एसडीएम सदर प्रेम प्रकाश तिवारी बुधवार दोपहर तहसीलदार प्रमोद कुमार और राजस्व व पुलिस कर्मियों के साथ जौहर यूनिवर्सिटी पहुंचे। दलितों से खरीदी गई 104 बीघा जमीन की पैमाइश कराई। एसडीएम ने बताया कि जमीन पर सरकारी कब्जा कर लिया गया है।

दूसरी ओर यूनिवर्सिटी की दो नई बनी इमारतों पर भी प्रशासन ने कार्रवाई की है। एसडीएम ने बताया कि जौहर यूनिवर्सिटी में जो भवनों का निर्माण कराया गया है, उसमें सेस का भुगतान नहीं किया गया। इस पर श्रम विभाग की ओर से एक करोड़ 37 लाख रुपये की आरसी जारी की गई। इसके बाद भी भुगतान नहीं किया गया। इस पर यूनिवर्सिटी की दो नई बनी इमारतों को कुर्क कर लिया गया। इन पर प्रशासन ने अपनी सील लगा दी है।

डुग्गी भी पिटी

सांसद आजम के खिलाफ पिछले दिनों पुलिस ने मुनादी कराने के साथ ही डुग्गी भी पिटवाई थी। उनके मुहल्ले में एलान कराया था कि आजम के खिलाफ कुर्की के नोटिस जारी हो चुके हैं। यह मामला आजम के बेटे अब्दुल्ला के दो-दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाए जाने से जुड़ा है। आजम के खिलाफ चार अन्य आपराधिक मामलों में भी कुर्की के नोटिस जारी हो चुके हैं। दो मामलों में हाईकोर्ट से रोक भी लगा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.