Move to Jagran APP

जरा सी असावधानी से पैदा हो सकता है स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

जागरण संवाददाता रामपुर जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा है सफाई को लेकर बहुत

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 05:23 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 05:23 PM (IST)
जरा सी असावधानी से पैदा हो सकता है स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा
जरा सी असावधानी से पैदा हो सकता है स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

जागरण संवाददाता, रामपुर : जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा है सफाई को लेकर बहुत सजग रहें। जरा सी लापरवाही बहुत घातक सिद्ध हो सकती है। अपने आसपास जलभराव किसी भी हाल में न होने दें। यह संक्रामक एवं संचारी रोगों का कारण बन सकता है। इसे लेकर उन्होंने अफसरों को भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों के खिलाफ अभियान के तहत सफाई अभियान चलाया जा रहा है। हर गांव व वार्ड में यह अभियान बारी-बारी से चलाया जाएगा। पिछले वर्ष भी यह अभियान चलाया गया था, जिसका परिणाम यह रहा था कि 60 प्रतिशत संचारी रोगों पर सिर्फ सफाई से ही नियंत्रण करने में हम सफल रहे थे। इस बार ध्यान रखना है कि अभियान और भी अच्छी तरह से हो। जल भराव को लेकर बहुत सजग रहने की आवश्यकता है। जहां पर जलभराव की शिकायतें हैं, वहां प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द समाधान निकाला जाए। ध्यान रखें कि आपके आसपास यदि कहीं पर ऐसी समस्या है तो किसी का इंतजार देखने से बेहतर है कि सारे लोग स्वयं भी मिल कर प्रयास करें। बारिश के समय में जल इकट्ठा न हो इसका विशेष ध्यान रखें। यह न भूलें कि हम कोरोना के समय से गुजर रहे हैं। ऐसे में सावधानी बहुत जरूरी हो जाती है। जरा सी असावधानी संचारी एवं संक्रामक रोगों को निमंत्रण दे सकती है।

loksabha election banner

कहा कि जून में हमने एक अभियान शुरू किया था, जिसके अंतर्गत जिन व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण का संघाती प्रभाव अधिक हो सकता है उनके चिह्नांकन की शुरूआत की थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइड लाइंस व प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार लंबी बीमारी से पीड़ित अथवा 60 वर्ष की उम्र के पार के लोगों के चिह्नांकन का कार्य शुरू किया गया था। इसमें कुपोषण से पीड़ित बच्चे व गर्भवती माताओं का भी चिह्नांकन किया गया था। एक महीने के सर्वे के बाद एक लाख से अधिक लोगों के आंकड़े जुटाए गए थे। उनमें से 70 हजार लोगों को सावधानी के लिए पत्र भेजे चुके हैं। उन्हें कहा गया है कि वे एक तरह के लॉकडाउन में ही रहें। बाहर न निकलें व किसी के संपर्क में न आएं। अपील की है कि गांव स्तर व मुहल्ला स्तर की निगरानी समितियों व कंट्रोल रूम को ऐसे लोगों के विषय में सूचना अवश्य दें, जिससे प्रशासन उनका चिह्नांकन कर उन्हें सुरक्षित रखने का प्रयास कर सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.