Move to Jagran APP

लेखपालों ने न्याय दिलाने को जनप्रतिनिधियों से लगाई गुहार

लेखपालों ने न्याय दिलाने को जनप्रतिनिधियों से लगाई गुहार

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 10:57 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 10:57 PM (IST)
लेखपालों ने न्याय दिलाने को जनप्रतिनिधियों से लगाई गुहार
लेखपालों ने न्याय दिलाने को जनप्रतिनिधियों से लगाई गुहार

जागरण संवाददाता, रामपुर : उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ ने न्याय दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सहकारी निर्माण संघ के चेयरमैन सूर्य प्रकाश पाल, विधायक राजबाला एवं भाजपा जिलाध्यक्ष अभय गुप्ता को ज्ञापन सौंपे हैं। वहीं राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख की अनुपस्थिति में उनके कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। उसमें उनकी समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए उनका निस्तारण कराने की मांग की है।

loksabha election banner

इससे पूर्व आंबेडकर पार्क में हुई बैठक में जिला मंत्री सत्येंद्र प्रकाश शर्मा ने कहा कि लेखपालों का मूल कार्य फसलों की पड़ताल कर ब्योरा तैयार करना एवं भूमि के अभिलेख तैयार कर उन्हें सुरक्षित रखना है, लेकिन उनसे इसके अतिरिक्त भी तमाम कार्य लिए जाते हैं। आज की तारीख में लेखपाल शासन की महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है। लेखपाल ही शासन की तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य करते हैं। इसके अतिरिक्त राज्य की विकास योजनाओं में भी लेखपाल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पहले ही लेखपालों पर कार्य का अतिरिक्त बोझ था, जो कि अब खाली चल रहे आठ हजार पदों के चलते और भी बढ़ गया है। ऐसे में सरकार को न्यूनतम 240 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष वेतन मद की बचत हो रही है। उधर लेखपालों द्वारा इतना कार्य करने के बावजूद अधिकारियों द्वारा संसाधन एवं वेतन भत्ते की सुविधा अनुमन्य करने में उपेक्षा की जा रही है। इस कारण उन्हें अपनी मांगों को लेकर बार-बार आंदोलन करने को बाध्य होना पड़ रहा है। समस्या यह है कि हर बार आश्वासन के बावजूद शासनादेश निर्गत नहीं किए जाते। इसके अलावा जो शासनादेश पहले से निर्गत हैं, उनका क्रियान्वयन नहीं किया जाता। इससे लेखपालों में रोष का माहौल है। मांग की है कि मुख्यमंत्री तक उनकी बात पहुंचा कर न्याय दिलाया जाए।

जिला अध्यक्ष महीपाल सिंह सागर, सदर तहसील के अध्यक्ष हरवंश, राजीव सक्सेना, भूकन लाल गंगवार व विपिन कुमार आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.