Move to Jagran APP

नजर आया रमजान का चांद, पहला रोजा आज

नजर आया रमजान का चांद पहला रोजा आजनजर आया रमजान का चांद पहला रोजा आजनजर आया रमजान का चांद पहला रोजा आजनजर आया रमजान का चांद पहला रोजा आजनजर आया रमजान का चांद पहला रोजा आजनजर आया रमजान का चांद पहला रोजा आजनजर आया रमजान का चांद पहला रोजा आज।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 11:18 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 11:18 PM (IST)
नजर आया रमजान का चांद, पहला रोजा आज
नजर आया रमजान का चांद, पहला रोजा आज

रामपुर : रमजानुल मुबारक का चांद सोमवार को नजर आ गया। पहला रोजा मंगलवार को होगा। चांद का दीदार होते ही मुस्लिम समुदाय में खुशी की लहर दौड़ गई। सभी ने एक दूसरे को रमजान की मुबारकबाद दी। युवाओं ने सोशल मीडिया पर मुबारकबाद के संदेश भेजकर रमजान की खुशियां बांटी। मस्जिदों में नमाज ए तरावीह अदा की गई। शहर की अधिकतर मस्जिदें नमाजियों से फुल रहीं।

loksabha election banner

रहमतों और बरकतों के माह रमजानुल मुबारक की तैयारियां पिछले कई दिनों से चल रही थीं। मस्जिदों की रंगाई पुताई के साथ साथ उन्हें सजाया भी जा रहा था। लोग इस मुबारक महीने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। शाम होते ही लोगों ने आसमान में चांद को तलाश करना शुरू कर दिया। मगरिब की नमाज के बाद लोगों ने घरों की छतों से चांद देखा। चांद देखते ही एक दूसरे को मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। मस्जिदों से सायरन गूंजने लगे। मस्जिद से चांद का ऐलान होते ही लोग तरावीह और सहरी की तैयारियों में लग गए। इशा की नमाज के दौरान पहली नमाज ए तरावीह अदा की गई। शहर की कई मस्जिदों में पांच और कई में तीन पारे सुनाए गए। जामा मस्जिद में शहर काजी सैयद खुशनूद मियां ने तरावीह की नमाज पढ़ाई। उधर, मस्जिदों से चांद का ऐलान होते ही बाजारों में भी रौनक बढ़ गई है। दुकानों पर सेहरी और इफ्तार की चीजें सजी दिखाई देने लगीं। सेहरी और रोजा इफ्तार के लिए कुछ अलग खाने मौजूद रहते हैं, जहां लोग दूध, फैनी, ब्रेड के साथ सेहरी कर रोजे की शुरुआत करते हैं, तो वहीं खजूर, फल, पकौड़े को इफ्तार के खाने में शामिल रखते हैं। इफ्तार के लिए खजूर बेहतर मानी जाती है। खजूर की कई वेरायटी भी बाजार में दिखाई देने लगी हैं। इससे पहले दिनभर लोग रमजान की तैयारियों में जुटे रहे। रमजान माह में 24 घंटे मिले बिजली और पानी जागरण संवाददाता, रामपुर : जमीयत उलेमा-ए-हिद के जिलाध्यक्ष मौलाना मोहम्मद असलम जावेद कासमी ने सोमवार को जिलाधिकारी को दिए ज्ञापन में कहा है कि रमजानुल मुबारक का पवित्र माह सोमवार शाम से शुरू हो रहा है। इस दौरान प्रशासन द्वारा शहर में विद्युतापूर्ति, पेयजल और सफाई व्यवस्था के लिए विशेष कदम उठाए जाएं। इसके अलावा चौराहों पर जाम न लगे इसकी भी व्यवस्था कराई जाए। विशेष रूप से सहरी, इफ्तार एवं तरावीह के समय बिजली, और पेयजल सप्लाई बाधित न हो। इस मौके पर पर जिलाध्यक्ष मौलाना मोहम्मद असलम जावेद कासमी, मुफ्ती मुहम्मद साजिद खां, मौलवी अनवार, अनसारुल्ला खां, रेहान खां आदि मौजूद रहे।

आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन के पदाधिकारियों ने डीएम को दिए ज्ञापन में कहा है रमजान का माह शुरु हो रहा है। इसलिए शहर में 24 घंटे बिजली दी जाए, पेयजल, सफाई व्यवस्था पर ध्यान दिया जाए। मस्जिदों के आसपास की शराब की दुकानें बंद की जाएं। मस्जिदों के पास विशेष पुलिस व्यवस्था की जाए, जिससे कोई शरारती तत्व शांति व्यवस्था को भंग न कर सके। ज्ञापन पर मुहम्मद रेहान खां, राशिद खां, नाजिम अली खां, नईम अहमद, दानिश गुल, जुनैद, शुऐब खां, जीशान कुरैशी, शादाब खां, वसीम खां, कासिम अली, बब्लू खां आदि के हस्ताक्षर हैं।

उधर ऑल इंडिया मुस्लिम फैडरेशन ने भी डीएम को ज्ञापन सौंपकर रमजान माह में बिजली, पानी, सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने की मांग की है। ज्ञापन पर जिलाध्यक्ष असलम खां, हाजी जमीर रिजवी, शबाब खां, मोहम्मद कामरान खां, बाबू अली खां, फरमान खां, हकीम नजाकत, राहत जान, दिलावर खां, मौलाना शादाब कादरी, बाबू खां, इमरान खां, मुन्ने खां, तारीख खां, अजहर खां, यामीन, जावेद खां, फैसल खां, सिराज खां आदि के हस्ताक्षर हैं।

उधर अखिल भारतीय राहुल गांधी ब्रिगेड ने रमजान माह में निर्बाध विद्युतापूर्ति कराने के लिए बिजली विभाग के एक्सईएन को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर मोनिस खां, आशू खां, फाइज मियां, मिनहाज खां, सुभाष चंद्र, विवेक मेहरोत्रा, शरद रस्तोगी आदि मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.