Move to Jagran APP

मूसलधार बारिश सब्जियों पर पड़ी भारी

रात भर हुई मूसलाधार बारिश सब्जियों पर पड़ी भारी

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 11:22 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 11:22 PM (IST)
मूसलधार बारिश सब्जियों पर पड़ी भारी
मूसलधार बारिश सब्जियों पर पड़ी भारी

मटर की फसल को क्षति, मेथी और पालक की सब्जी को भी नुकसान, टमाटर, फूलगोभी और पत्ता गोभी भी हो गई खराब

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, रामपुर : गुरुवार की रात हुई तेज हवा और ओलों के साथ बारिश किसानों के लिए मुसीबत लेकर आई। शुक्रवार को भी दिन में काफी बारिश हुई। इससे किसानों की सब्जी की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। फसल पानी में पूरी तरह डूब गई है। इससे किसानों के माथे पर चिता की लकीरें उभर आई हैं। ऐसे में सब्जियों के दामों में जबरदस्त उछाल आने की संभावना बढ़ गई है।

इस बारिश ने सब्जी उत्पादकों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। खेतों में खड़ी उनकी सब्जी की फसलें नष्ट हो गई हैं। मटर की फसल को बहुत नुकसान हुआ है। मेथी और पालक की सब्जी को भी नुकसान हुआ है। वहीं टमाटर, फूलगोभी और पत्ता गोभी भी खराब हो गई है। ऐसे में सब्जी उत्पादक किसानों को चिता सताने लगी है। जिन किसानों ने कर्ज लेकर फसल बोई थी, उन्हें कर्ज चुकाने की समस्या खाए जा रही है।

फसल वैज्ञानिक डॉ. अमरजीत सिंह राठी के अनुसार खेतों में जलभराव होने के कारण सब्जी की फसल खराब हो जाती है। टमाटर की फसल में फंगस आ गया है। वहीं मटर की फसल भी पूरी तरह खराब हो गई है। इसके अलावा फूलगोभी और पत्ता गोभी को बहुत कम पानी चाहिए होता है। खेत में पानी भर जाने से इनमें भी फंगस लग गया है। नुकसान से कैसे बचें किसान

डॉ. राठी बताते हैं कि इस नुकसान से बचने के लिए सबसे आवश्यक है खेत में जल भराव न होने दें। पानी के निकास की समुचित व्यवस्था रखें। इसके साथ ही सबसे बड़ी गलती किसान बैंक से लोन लेते समय करते हैं। लोन पास होते समय कोई और फसल की एंट्री करवाई जाती है, जबकि किसान सब्जी बो देते हैं। लोन के समय फसल का बीमा किया जाता है, इसलिए किसान आश्वस्त होता है कि उसकी फसल का तो बीमा है, लेकिन मौके पर वह फसल ही नहीं होती, जिसका बीमा होता है। ऐसे में उन्हें नुकसान की भरपाई नहीं हो पाती। अत: ध्यान रखें कि जो फसल बोनी हो, उसको ही लोन लेते समय रिकॉर्ड में नोट करवाएं। बोले किसान

बारिश ने बर्बाद कर दिया साहब। दो बीघा खेत में टमाटर की फसल बोई थी। सारी खराब हो गई। वहीं गेहूं की फसल भी पीली पड़ गई है। इससे बहुत नुकसान हुआ है।

-सोहन लाल तीन बीघा में लगी टमाटर की फसल पूरी तरह खराब हो गई। गेहूं की फसल भी पीली पड़ गई है। अगर मौसम खुलता है तो गेहूं के तो बचने की संभावना है, लेकिन टमाटर की फसल सारी चौपट हो गई है।

-झम्मन लाल मेरे पांच बीघा खेत में गोभी तथा चार बीघा खेत में टमाटर की फसल खड़ी थी। खेतों में पानी भर जाने से दोनों ही फसलें पूरी तरह खराब हो गई हैं। ऐसे में लगभग 80 हजार रुपये का नुकसान हुआ है।

-मुकेश मौर्य इस बारिश से किसानों का बहुत नुकसान हुआ है। हमारी भी टमाटर और मटर की फसल मारी गई है। सरकार को सर्वे करवा कर ऐसे किसानों को मुआवजा दिया जाना चाहिए।

-वीरेंद्र यादव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.