Move to Jagran APP

टॉपटेन में भी डीएमए के छात्रों ने बाजी मारी

कोरोना के चलते गड़बड़ाई सीबीएसई बोर्ड की इंटर की परीक्षा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 12:30 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 12:30 AM (IST)
टॉपटेन में भी डीएमए के छात्रों ने बाजी मारी

जागरण संवाददाता, रामपुर : कोरोना के चलते गड़बड़ाई सीबीएसई बोर्ड की इंटर की परीक्षा का परिणाम अंतत: सोमवार को घोषित कर दिया गया। परिणाम आए तो इसको लेकर परेशानी के दौर से गुजर रहे बच्चों के चेहरे खुशी से खिल उठे। खिलते क्यों नहीं, आखिर उनकी मेहनत का सही परिणाम जो उन्हें मिल गया था। इसमें दयावती मोदी एकेडमी के शिवांश शुक्ला ने 99.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर मंडल में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। इस स्कूल के छात्रों का टॉपटेन में भी दबदबा रहा। जिले की इस लिस्ट में डीएमए के छह छात्र शामिल हैं। टॉप टेन में जिले के विभिन्न विद्यालयों के कुल 31 बच्चों ने जगह बनाई है। इस सूची में सेंटमेरी की पांच छात्राएं और ग्रीन वुड के चार विद्यार्थी शामिल हैं। सीबीएसई की परीक्षा जब प्रारंभ हुई थी तो सब कुछ ठीक था। लेकिन, अचानक परीक्षाओं को कोरोना का ग्रहण लग गया। इसके मामले लगातार बढ़ने लगे। एक समय वह आ गया कि सरकार को अचानक लॉकडाउन की घोषणा करनी पड़ गई। साल भर तक परीक्षा को लेकर मेहनत करने वाले बच्चों की सारी तैयारी धरी की धरी रह गई। इस लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं बाधित हो कर रह गईं। जिसको लेकर बच्चों में उहापोह की स्थिति बन गई थी। बोर्ड ने जुलाई के प्रथम सप्ताह में बची परीक्षा करवाने की घोषणा की तो अभिभावकों ने इसका विरोध किया था। वे संक्रमण के इस समय में बच्चों को लेकर कोई रिस्क नहीं उठाना चाहते थे। इस पर सरकार ने परीक्षा रद करने के निर्देश बोर्ड को दिए। इस दौरान बच्चे परीक्षाफल को लेकर परेशान बने रहे। उन्हें बार-बार चिता सता रही थी कि बची हुई परीक्षा होगी या नहीं होगी। यदि नहीं हुई तो परिणाम क्या रहेगा। इसको लेकर उनका समय परेशानी भरा गुजर रहा था। अंतत:

loksabha election banner

बोर्ड ने उन सारे बच्चों को राहत प्रदान की। उनके अन्य पेपर्स में प्रदर्शन को देखते हुए उनके आंकलन के अनुसार परीक्षाफल घोषित किया गया। इसमें बच्चों का प्रदर्शन काफी सराहनीय रहा। पहले स्थान पर शिवांश के अलावा दूसरे स्थान पर 99 प्रतिशत अंकों के साथ न्यू ज पब्लिक स्कूल, बिलासपुर की जसकीरत कौर रही हैं। वहीं तीसरे स्थान पर 98.4 अंक लेकर दयावती मोदी अकादमी, रामपुर के संयम सक्सेना तथा व्हाइट हॉल पब्लिक स्कूल, रामपुर की ऋतिका अग्रवाल ने कब्जा जमाया है। इन सबका कहना है कि उनके लिए यह दौर बेहद परेशानी भरा रहा। उन्होंने परीक्षा को लेकर बहुत मेहनत की थी। लेकिन अचानक परीक्षाएं रद हुईं। उसके बाद जुलाई में उनके होने की बात कही गई। लेकिन फिर उन्हें रद कर दिया गया। इस पर रिजल्ट का क्या होगा, इसको लेकर बहुत टेंशन थी लेकिन, भगवान का शुक्र है कि परिश्रम का परिणाम हमें मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.