Move to Jagran APP

Rampur में मतांतरण की कोशिश, 50 हजार रुपये का लालच देकर कराया जा रहा था धर्म परिवर्तन

Religious Conversion in Rampur रामपुर में 50 हजार रुपये देकर एक युवक का मतांतरण कराने का प्रयास किया गया। इसकी जानकारी मिलने पर हिंदू संगठन के लोग भड़क गए। उन्होंने आक्रोश मामले की निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

By Jagranv NewsEdited By: Samanvay PandeyPublished: Fri, 30 Sep 2022 02:01 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 02:01 PM (IST)
Rampur में मतांतरण की कोशिश, 50 हजार रुपये का लालच देकर कराया जा रहा था धर्म परिवर्तन
Religious Conversion in Rampur : रामपुर में भोट क्षेत्र के गांव का मामला।

जागरण संवाददाता, रामपुर। Religious Conversion in Rampur : उत्तर प्रदेश के जनपद रामपुर में 50 हजार रुपये देकर एक युवक का मतांतरण कराने का प्रयास किया गया। इसकी जानकारी मिलने पर हिंदू संगठन के लोग भड़क गए। उन्होंने आक्रोश मामले की निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

loksabha election banner

धर्म परिवर्तन के लिए परिवार वालों को पीटा

रामपुर के भोट क्षेत्र के गांव के दयाशंकर से दूसरे समुदाय के एक व्यक्ति द्वारा जबरन धर्म परिवर्तन कराने, उसके व स्वजन के साथ मारपीट कर 50 हजार रुपये का लालच देकर दूसरा धर्म अपनाने के लिए दबाव बनाने की सूचना पर विश्व हिन्दू परिषद से जुड़े लोग भड़क गए।

हिंदू संगठन के लोग हुए आक्रोशित

आक्रोशित विहिप कार्यकर्ता, बजरंग दल,दुर्गा वाहिनी एवं मातृशक्ति के कार्यकर्ता विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष अनिल वशिष्ठ के नेतृत्व में दोपहर बाद भोट स्थित प्राचीन शिव मंदिर में एकत्र हुए। विहिप जिलाध्यक्ष ने कहा कि कुकरी खेड़ा गांव निवासी दयाशंकर पर गांव के ही दूसरे समुदाय का व्यक्ति मतांतरण के लिए दबाव बना रहा है।

मतांतरण के लिए दिया 50 हजार रुपये का लालच

आरोप लगाया कि मारपीट करने के साथ ही 50 हजार रुपये का लालच देकर दूसरा धर्म स्वीकार करने का दबाव बना रहा है। कहा कि हिंदू बहन बेटियों को भी बहला फुसला कर मतांतरण के लिए मजबूर कर निकाह कराने व जिले में कई स्थानों पर गोवंश की हत्या की सूचना पर भी पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने से लोगों में आक्रोश है।

पीएफआइ से जुड़े होने की आशंका जताई

विरोध के लिए हिन्दू संगठनों के लोगों को यहां आना पडा है। इस तरह के अत्याचार को हिन्दू संगठन सहन नहीं करेंगें। कुकरी खेड़ा में जबरन धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश करने वाले लोग देश विरोधी संगठनों या फिर पीएफआई से जुड़े हो सकते हैं। उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उच्चस्तरीय जांच की जानी चाहिए।

कार्रवाई न होने पर थाने का करेंगे घेराव

आरोपियों के खिलाफ सात दिन के भीतर कार्रवाई नहीं होने पर थाने का घेराव करने की चेतावनी दी। हिन्दू संगठनों के लोगों द्वारा शिव मंदिर प्रांगण में विरोध प्रदर्शन करने की सूचना पर क्षेत्राधिकारी केमरी मौके पर पहुंच गए। मामले की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिए जाने पर लोग शांत हुए।

विहिप ने सीओ को सौंपा ज्ञापन

विहिप के जिलाध्यक्ष ने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को संबोधित ज्ञापन सीओ को सौंपा। जिलाध्यक्ष अनिल वशिष्ठ ने बताया के अपर पुलिस अधीक्षक ने फोन पर वार्ता में आश्वासन दिया है कि जांच कर आरोपियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान संजीव जैन,राकेश जुनेजा,रविन्द्र गुप्ता,अमरनाथ वाल्मीकि,शोभना सक्सेना,पायल मिश्रा,बसंत कौर,नन्द राम, प्रेमपाल,विजेन्द्र कश्यप,महंत रामऔतार,अनिल कुमार,,बुधसेन, आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.