Move to Jagran APP

रठौंडा में श्री बामेश्वर महादेव परिसर में ऐतिहासिक किसान मेला शुरू

महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 24 घंटे मुस्तैद रहेगी पुलिस

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 11:41 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 06:07 AM (IST)
रठौंडा में श्री बामेश्वर महादेव परिसर में ऐतिहासिक किसान मेला शुरू
रठौंडा में श्री बामेश्वर महादेव परिसर में ऐतिहासिक किसान मेला शुरू

जागरण संवाददाता, मिलक : रठौंडा में श्री बामेश्वर महादेव परिसर में लगने वाला ऐतिहासिक किसान मेला का बुधवार को शुरू हो गया। उद्घाटन करने के बाद जिलाधिकारी ने मंदिर में स्थित स्वयंभू शिवलिग का दुग्ध अभिषेक किया। मंदिर के महंत द्वारा विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई। इसके बाद मंदिर परिसर में स्थित मेला पंडाल में उद्घाटन कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में भाजपा के पदाधिकारी पूर्व मंत्री, पूर्व विधायकों, पूर्व जिलाध्यक्ष आदि द्वारा मंदिर के इतिहास के विषय में प्रकाश डाला।

loksabha election banner

बुधवार शाम पांच बजे डीएम आन्जनेय कुमार सिंह रठौंडा पहुंचे। मेले के मुख्य द्वार पर फीता काटकर उद्घाटन किया। उद्घाटन के दौरान उनके साथ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह समेत तमाम भाजपा नेता मौजूद रहे। मुख्य द्वार से पैदल चलकर जिलाधिकारी मंदिर पहुंचे। मंदिर में स्वयंभू शिवलिग का दुग्ध अभिषेक किया। सोम आनंद सरस्वती ने डीएम की विधिविधान से शिवलिग की पूजा-अर्चना संपन्न कराई। इसके बाद मेला परिसर में स्थित पंडाल में उद्घाटन समारोह का कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम को भाजपा के नेताओं द्वारा संबोधित किया। एसपी ने कहा कि मंदिर परिसर में जलाभिषेक को आने वाली महिला श्रद्धालुओं के साथ पूर्व में चैन स्नेचिग की घटनाएं हो चुकी हैं। पिछली घटनाओं से सबक लेते हुए महिलाओं की लाइन में इस बार सीसीटीवी कैमरे सुरक्षा की ²ष्टि से लगाए गए हैं। मंदिर परिसर में सादा वर्दी में महिला पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगी। मंदिर परिसर और मेला परिसर में पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा रही है। महिला सुरक्षा के लिए अतिरिक्त टीम गठित की गई हैं। महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 24 घंटे पुलिस मुस्तैद रहेगी। आगामी होली के त्योहार को लेकर पुलिस ने होलिका दहन स्थलों के बारे में कोई विवाद न हो, इसको लेकर हमने एक प्लान बनाया है। क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्तियों और लोगों से मिलकर होलिका दहन स्थलों के विवाद को सुलझाया जाएगा। त्योहार हर्षोल्लास से मनाने के लिए होते हैं। किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान न हो इसके लिए पुलिस हमेशा सचेत रहेगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह ने कहा कि किसान मेला का उद्घाटन हमेशा नेता या किसी पार्टी के जिलाध्यक्ष और जिला पंचायत अध्यक्ष के द्वारा ही किया जाता था। इस बार हमने परंपरा से हटकर मुख्यातिथि के रूप में जिलाधिकारी द्वारा मेले का उद्घाटन कराया है। कहा कि हम डीएम से मांग करते हैं कि जिस तरह उन्होंने नुमाइश के कार्यक्रम में सरकारी योजनाओं के स्टाल लगवाए थे। उसी तरह मेला परिसर में भी सरकारी स्टाल लगाए जाएं। ग्रामीण क्षेत्र की जनता को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।डीएम ने कहा कि देवालय या धार्मिक स्थल संदेश देते हैं। मेला परिसर में सरकारी योजनाओं के विषय में जागरूक करने और जानकारी देने के लिए सरकारी विभागों द्वारा स्टाल लगाए जाएंगे। गुरुवार से ही मेला परिसर में सरकारी स्टाल लगना शुरू हो जाएंगे। कहा कि मंदिर के पास तीन तालाब हैं। यह जल संरक्षण के लिए बेहद उपयोगी हैं, लेकिन इनकी देखभाल न के बराबर हो रही है। कहा कि मंदिर इतना ऐतिहासिक है तो इसके लिए धन अभाव होना दुखद है। मंदिर के पास पेड़-पौधे न के बराबर हैं। भगवान शिव के प्रिय वृक्ष भी यहां पर नहीं हैं। मंदिर के आसपास पेड़-पौधे लगाए जाएं। पेड़ -पौधे पर्यावरण की रक्षा करते हैं।

इस मौके पर पूर्व राज्यमंत्री शिवबहादुर सक्सेना, भाजपा जिलाध्यक्ष अभय गुप्ता, नगर पालिकाध्यक्ष केतकी गंगवार, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष ख्यालीराम लोधी, पूर्व भाजपा विधायक ज्वाला प्रसाद गंगवार, पूर्व विधायक बीना भारद्वाज, बिलासपुर के पूर्व पालिकाध्यक्ष प्रमोद कुमार जौहरी, आकाश सक्सेना उर्फ हनी, टेकचंद गंगवार, चंद्र प्रकाश शर्मा, नंदकिशोर गंगवार, हिमांशु गंगवार, भागीरथ गंगवार, अमित गंगवार, हरीश गंगवार, राम बहादुर गंगवार, कुंवर नरेंद्र सिंह गंगवार, ऋषि पांडे, कपिल आर्य, एसडीएम डॉक्टर ज्योत, गौतम, तहसीलदार विमल कुमार शुक्ला आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.