Move to Jagran APP

ऑनलाइन ठगी में बीटेक छात्र समेत चार गिरफ्तार

ऑनलाइन ठगी में बीटेक छात्र समेत चार गिरफ्तार

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 06:46 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 09:56 PM (IST)
ऑनलाइन ठगी में बीटेक छात्र समेत चार गिरफ्तार
ऑनलाइन ठगी में बीटेक छात्र समेत चार गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, मिलक (रामपुर) : ऑनलाइन ठगी करके लोगों के खातों से रुपये निकालकर उन्हें लाखों का चूना लगाने वाला बीटेक कंप्यूटर साइंस का छात्र निकला। पुलिस ने आरोपित छात्र और उसके तीन अन्य साथियों को गिरफ्तार कर मंगलवार को मीडिया के सामने प्रस्तुत किया। आरोपितों से पुलिस ने 855990 रुपये कीमत का सामान बरामद किया।

loksabha election banner

थानाक्षेत्र के नया गांव निवासी देवीदास समेत पांच लोगों ने शुक्रवार को पुलिस को तहरीर दी थी। आरोप लगाया था कि उनके खाते से ऑनलाइन 236159 रुपयों की खरीदारी की गई है। एसपी शगुन गौतम के आदेश पर आरोपितों की धरपकड़ के लिए टीम गठित की गई। पुलिस ने सोमवार को हाईवे स्थित क्योरार मोड़ से चार आरोपितों को गिरफ्तार किया। आरोपितों के पास से पुलिस को आई फोन, रेडमी, वन प्लस, सैमसंग, ऑनर आदि महंगी कंपनियों के लाखों कीमत के नौ मोबाइल, दो लैपटॉप, एक एलइडी, टीएफटी, सैमसंग कंपनी के दो म्यूजिक बूफर, एयर कंडीशनर, स्टेबलाइजर, वॉशिग मशीन, दो टाइटन की घड़ियां, तीन जोड़ी जूते, कार, दो जोड़ी कपड़े, प्रेस और 3770 रुपये बरामद हुए। पकड़े गए आरोपितों में बदायूं के सिविल लाइंस थानांतर्गत गांव नगला शर्की का विजयंत पटेल, बरेली के इंज्जतनगर थानांत्रगत मुहल्ला नगरिया परीक्षित का प्रज्वल पाठक, आलोक नगर का आदित्य गंगवार और एयरपोर्ट गेट के पास का अमित कुमार शामिल है। पुलिस पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि वह ऑनलाइन द्वारा लोगों के खाते से रुपये निकालते और उससे महंगे-महंगे सामान खरीदकर मौज मस्ती करते थे। उनकी टीम का लीडर विजयंत पटेल है। एसपी ने बताया कि विजयंत बीटेक कंप्यूटर साइंस का तीसरे वर्ष का छात्र है। वह बरेली के ही एक कालेज से बीटेक कर रहा है। वह वेबसाइट डिजाइनिग का काम करता है। उसने वेबसाइट हैकिग करना सीखा और अपने साथी प्रज्वल पाठक, आदित्य गंगवार और अमित कुमार के साथ मिलकर एसबीआई ऑनलाइन नेट बैंकिग के खातों को हैक करने का तरीका निकाला। ये लोग उन खातों को ही टारगेट करते थे, जिनमें यूजर नेम और पासवर्ड लोग अक्सर चेंज नहीं करते हैं। इन रुपयों से तरह-तरह की मर्चेंट साइट पर जाकर ई-वॉलेट में डालकर या ऑनलाइन शॉपिग में खर्च करते और सामान खरीदते। इन लोगों ने इस तरह धोखाधड़ी करके 30 से 40 खाताधारकों को 18 से 20 लाख रुपये का चूना लगाया। आरोपितों के खातों में 16 से 17 लाख रुपये होना पता चला है। इन सभी खातों को होल्ड कराया गया है।

ऑनलाइन ठगी करने वाले गैंग को पकड़ने वाली टीम में कोतवाल अनिल कुमार सिंह, एसएसआइ बृजेश कुमार सिंह, कांस्टेबल सौरभ सोलंकी, अनुज कुमार, कैलाश, विशेष पाल सिंह और महिला कांस्टेबल स्वाति आदि रहीं।

मृतक के पते पर सामान मंगाता

मिलक, जासं : ऑनलाइन ठगी का मास्टरमाइंड छात्र विजयंत पटेल ऑनलाइन ठगी करके लोगों के खाते से खरीदे गए सामान की डिलीवरी बदायूं स्थित गांव के पते पर मंगाता था। सामान की डिलीवरी एक ऐसे एड्रेस पर लेता था जो व्यक्ति कई वर्ष पूर्व मर चुका है। उसके नाम का प्रयोग कर सामान मंगाता था। एसबीआई के खाताधारकों को ही निशाना अधिक बनाता था। उसके मुताबिक एसबीआई के सिक्योरिटी सिस्टम को वह अच्छी तरह समझ गया था। उसी लूज प्वाइंट का फायदा उठाकर वह एसबीआई खाताधारकों को अपना निशाना बनाता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.