Move to Jagran APP

सीएम कार्यालय के फर्जी चेक देकर ठगी करने वाला पकड़ा

रामपुर शादी अनुदान और दिव्यांग पेंशन दिलाने के नाम पर चार लोगों से दो लाख रुपये ठगने वाले आरोपित को एसटीएफ ने पकड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 11:34 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 11:34 PM (IST)
सीएम कार्यालय के फर्जी चेक देकर ठगी करने वाला पकड़ा
सीएम कार्यालय के फर्जी चेक देकर ठगी करने वाला पकड़ा

रामपुर : शादी अनुदान और दिव्यांग पेंशन दिलाने के नाम पर चार लोगों से दो लाख रुपये ठगने वाले आरोपित को एसटीएफ ने पकड़ा है। उसके खिलाफ अपर महानिदेशक एसटीएफ लखनऊ से जांच मिली थी।

loksabha election banner

एसटीएफ बरेली के निरीक्षक अजयपाल सिंह ने बताया कि शिकायत मिली थी कि रामपुर जिले के थाना बिलासपुर क्षेत्र का इस्लाम खुद को डाक्टर बताकर लोगों को शादी अनुदान दिलाने के नाम पर ठग रहा है। उसके द्वारा पीड़ितों को मुख्यमंत्री कार्यालय के फर्जी चेक भी दिए गए। जांच के दौरान पता चला कि आरोपित उन्हें जिला अस्पताल में मिला था। उसने चारों को शादी अनुदान के लिए फार्म भरने को दिए। प्रत्येक को 3.80 लाख रुपये का अनुदान दिलाने का लालच दिया। कुछ दिन बाद चारों के पास रजिस्ट्री डाक से चेक आ गए। ये चेक मुख्यमंत्री कार्यालय डा. भीमराव आंबेडकर जन कल्याण सेवा समिति द्वारा संचालित जिला रामपुर शादी अनुदान व रोजगार कल्याण योजना केंद्र लखनऊ उत्तर प्रदेश जिला मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्गत किए थे। चेक को खातों में लगाया तो पर्याप्त बैलेंस न होने के कारण बाउंस हो गए। आरोपित से शिकायत की तो उसने यह कहकर टाल दिया कि चेक में कमी है। वह सीधे खाते में पैसे भिजवा देगा। इसके बदले में उसने चारों से 50-50 हजार रुपये पेटीएम व बैंक खाते में डलवा लिए। दो लाख रुपये लेने के बाद उसने पीड़ितों के मोबाइल उठाने बंद कर दिए और नंबर ब्लैक लिस्ट कर दिया। आरोपित की तलाश शुरू की तो पता चला कि वह उत्तराखंड के रामनगर अपनी ससुराल गुल्लरघाटी में रह रहा है। उसने पीड़ितों को बताया था कि वह बीएएमएस डाक्टर है, जबकि वह झोलाछाप निकला और अवैध रूप से क्लीनिक चलाकर लोगों का इलाज कर रहा था। ठगी का शिकार एक युवती गंज कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला तालाब मुल्ला ऐरम की रहने वाली थी। युवती के जरिए उसे बहाने से बुलाया गया और उसे गिरफ्तार कर लिया। बाद में उसे गंज कोतवाली पुलिस के सुपुर्द कर दिया। आरोपित बिलासपुर थाना क्षेत्र के ज्वालापुर भैसिया गांव का इस्लाम हुसैन पुत्र इंतजार हुसैन है। उसके खिलाफ धोखाधड़ी, कूटरचित दस्तावेज तैयार करने आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

रामवीर सिंह यादव, कोतवाली प्रभारी, गंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.