Move to Jagran APP

Azam Khan: फैसले के करीब पहुंचे आजम खां से जुड़े 3 मुकदमे, 80 से अधिक मामले हैं कोर्ट में विचाराधीन

सपा के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां को भड़काऊ भाषण के एक मामले में भले ही राहत मिल गई है लेकिन उनके खिलाफ कई मामले कोर्ट में चल रहे हैं। इनमें तीन फैसले के करीब पहुंच चुके हैं। तीनों ही मामलों में अभियोजन की गवाही पूरी हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyThu, 25 May 2023 10:33 AM (IST)
Azam Khan: फैसले के करीब पहुंचे आजम खां से जुड़े 3 मुकदमे, 80 से अधिक मामले हैं कोर्ट में विचाराधीन
फैसले के करीब पहुंचे आजम खां से जुड़े 3 मुकदमे, 80 से अधिक मामले हैं कोर्ट में विचाराधीन

जागरण संवाददाता, रामपुर : सपा के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां को भड़काऊ भाषण के एक मामले में भले ही राहत मिल गई है, लेकिन उनके खिलाफ कई मामले कोर्ट में चल रहे हैं। इनमें तीन फैसले के करीब पहुंच चुके हैं। तीनों ही मामलों में अभियोजन की गवाही पूरी हो चुकी है।

आजम खां के खिलाफ वर्ष 2019 में मुकदमे दर्ज हुए थे। जिंदगीभर में उनके खिलाफ 108 मुकदमे दर्ज हुए हैं। इनमें 80 से अधिक मामले अदालत में विचाराधीन हैं। सभी मामलों में लगातार सुनवाई चल रही है। एक मामला भड़काऊ भाषण का है।

लोकसभा चुनाव के दौरान दर्ज हुए थे कई मुकदमे

दरअसल, आजम खां के खिलाफ लोकसभा चुनाव के दौरान विभिन्न थानों में मुकदमे दर्ज हुए थे। इनमें मिलक थाने में दर्ज मामले में फैसला आ चुका है, जबकि शहजादनगर थाने में दर्ज मामले में फैसला आना है। इस मामले की सुनवाई एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट (मजिस्ट्रेट ट्रायल) में चल रहा है।

अभियोजन की ओर से सात गवाह पेश किए गए थे। सभी की गवाही पूरी हो चुकी है। धारा 313 के अंतर्गत आजम खां कोर्ट में पेश होकर अपने बयान दर्ज करा चुके हैं। अब 26 मई को सुनवाई होनी है। दूसरा मामला पड़ोसी मोहम्मद अहमद से मारपीट का है। उन्होंने गंज कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इस मामले में गवाही पूरी हो चुकी है। बहस के लिए एक जून नियत है।

तीसरा मामला जन्म प्रमाणपत्र का है, जो भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने दर्ज कराया था। उनका आरोप है कि आजम खां ने बेटे के अलग-अलग जन्मतिथि से दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाए हैं। इसमें एक जन्म प्रमाणपत्र रामपुर नगर पालिका से बना है, जबकि दूसरा लखनऊ से बना है। इस मुकदमे में आजम खां के अलावा उनके बेटे अब्दुल्ला और पत्नी पूर्व सांसद डा. तजीन फात्मा भी नामजद हैं। 25 मई को सुनवाई होगी।

हाईकोर्ट में करेंगे अपील

सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता प्रताप सिंह मौर्य का कहना है कि एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट सेशन ट्रायल में आजम खां की सजा के खिलाफ अपील मंजूर हो गई है। कोर्ट के फैसले की प्रति अभी प्राप्त नहीं हुई है। फैसले का पूरी तरह अध्ययन करेंगे। इसके बाद हाईकोर्ट में अपील की जाएगी।

आजम खां के खिलाफ मारपीट से लेकर जन्म प्रमाणपत्र समेत 80 से अधिक मामले कोर्ट में विचाराधीन हैं। एक मामले में हो चुकी सजा आजम खां और उनके बेटे अब्दुल्ला को छजलैट से जुड़े मुकदमे में मुरादाबाद की अदालत से फरवरी माह में दो साल की सजा हुई थी। इस मामले में अब्दुल्ला की विधायकी चली गई। उनके क्षेत्र में चुनाव भी हो गया, जिसमें अपना दल के शफीक अहमद जीत गए।