Move to Jagran APP

Income Tax Raid: आजम खान के 30 ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी जारी, 300 से अधिक लोगों की टीम कर रही जांच

Azam Khan News आजम खान के घर आयकर विभाग की छापेमारी दूसरे दिन भी जारी रही। आयकर अधिकारियों ने रातभर आजम खां के घर छानबीन की। देर रात में कई अधिकारी घर से निकले तो उनके स्थान पर दूसरे अधिकारी पहुंचे और उन्होंने तलाशी अभियान जारी रखा। गुरुवार सुबह भी आयकर अधिकारी आजम खान के घर में तलाशी लेते रहे।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyPublished: Thu, 14 Sep 2023 09:24 AM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2023 09:36 AM (IST)
आजम खान के 30 ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी जारी, 300 से अधिक लोगों की टीम कर रही जांच

जागरण टीम, रामपुर/लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खान पर आयकर विभाग का भी शिकंजा कसता जा रहा है। आयकर विभाग ने बुधवार सुबह आजम खान के आवास समेत उनके करीबियों के रामपुर, सीतापुर, लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर व गाजियाबाद के अलावा मध्य प्रदेश स्थित 30 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की।

loksabha election banner

आजम खान के घर आयकर विभाग की छापेमारी दूसरे दिन भी जारी रही। आयकर अधिकारियों ने रातभर आजम खां के घर छानबीन की। देर रात में कई अधिकारी घर से निकले तो उनके स्थान पर दूसरे अधिकारी पहुंचे और उन्होंने तलाशी अभियान जारी रखा। गुरुवार सुबह भी आयकर अधिकारी आजम खान के घर में तलाशी लेते रहे। घर के बाहर फोर्स के जवानों के साथ स्थानीय पुलिस भी तैनात है।

300 से अधिक कर्मचारी और अधिकारी कर रहे जांच

आयकर के तीन सौ से अधिक अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम गुरुवार को भी आजम खान के ठिकानों पर छानबीन में जुटी हुई है। मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट से जुड़े कई लोगों के ठिकानों को भी खंगाला जा रहा है साथ ही बुधवार को छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज कब्जे में लिए गए हैं। इस दौरान कुछ बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज मिले हैं। इसके अलावा आभूषण व नकदी बरामद होने की बात भी सामने आई है।

हलफनामों में मिली थी गड़बड़ी

आयकर विभाग ने आजम खां उनकी पत्नी तजीन फात्मा व बेटे पूर्व विधायक अब्दुल्ला आजम की ओर से विधानसभा चुनाव में दिए गए हलफनामों की जांच में गड़बड़ी पाई थी। आय से अधिक संपत्ति को लेकर भी जांच चल रही थी।

सूत्रों का कहना है कि आयकर की जांच के दायरे में मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट में हुई आर्थिक अनियमितता भी है। जौहर ट्रस्ट मामले की जांच शासन ने स्टेट स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम को सौंपी थी। ईडी भी इस मामले की जांच कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: यूपी से लेकर एमपी तक आजम खान के 30 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, जौहर यूनिवर्सिटी से जुड़ा है मामला

बता दें बुधवार सुबह आयकर टीम सुबह करीब छह बजे आजम खां के घर पहुंची और जौहर ट्रस्ट और उसके अधीन जौहर यूनिवर्सिटी का रिकार्ड खंगाला। सपा सरकार में बनी यूनिवर्सिटी के लिए करोड़ों रुपये चंदा जुटाया गया था। टीम इसका रिकार्ड भी खंगाल रही है। आजम के घर से सोने-चांदी के जेवरात भी मिले हैं।

इसके अलावा सपा नेता के करीबी और चमरौआ (रामपुर) के विधायक नसीर खां, जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष सलीम कासिम और आजम के बेटे अब्दुल्ला आजम के मित्र अनवार के यहां भी सर्च अभियान चला। सलीम कासिम को टीम गोपनीय स्थान पर ले गई है। यह सभी आजम के राजदार रहे हैं।

आजम के खिलाफ 2019 में जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीन कब्जाने के 30 मुकदमे दर्ज हुए थे। तब प्रशासन ने उन्हें भूमाफिया घोषित कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.