Move to Jagran APP

सूर्यदेव अपने रौ में और कांग्रेसी अपने

रायबरेली गुरुवार को जितनी चटख धूप थी उतना ही बुलंद हौसला लेकर कांग्रेसी भी आ डटे। अस

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 12:45 AM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 12:45 AM (IST)
सूर्यदेव अपने रौ में और कांग्रेसी अपने
सूर्यदेव अपने रौ में और कांग्रेसी अपने

रायबरेली : गुरुवार को जितनी चटख धूप थी, उतना ही बुलंद हौसला लेकर कांग्रेसी भी आ डटे। असहनीय गर्मी कोई मुरव्वत देने को तैयार नहीं थी, इधर कार्यकर्ता भी सड़क छोड़ने को राजी न हुए। फिर क्या था पांच घंटे तक शहर के करीब दो किलोमीटर तक के लोग पसीने से तरबतर होते रहे। हां, उनमें उत्साह जितना था, उतनी ही रवानी भी। सोनिया गांधी से अपनापन जितना था, उससे ज्यादा वर्तमान सरकार से गुस्सा। तभी तो कांग्रेस पार्टी के झंड़े भले ही कम थे, लेकिन उससे ज्यादा थे राफेल वाले वह झंड़े जिसमें चौकीदार चोर लिखा था।

loksabha election banner

सुबह से ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और जिले की सांसद सोनिया गांधी के नामांकन और रोड शो का हिस्सा बनने के लिए जिले भर से लोग शहर पहुंचे। सोनिया गांधी के साथ राहुल, प्रियंका व उनका परिवार भी था। सरेनी, लालगंज, महराजगंज, सलोन, परशदेपुर, अमावां, बछरावां, ऊंचाहार लगभग हर क्षेत्र से ग्रामीण आए थे। सुबह शहर की जिस सड़क पर नजर गई, उधर से महिला और पुरुषों की टोली आती देखी गई। जैसे-जैसे समय बीत रहा था, कदमों की चाल और बढ़ती जा रही थी। गर्मी जितना सिर चढ़कर बोल रही थी, जोश उतना ही बढ़ता जा रहा था। सोनिया गांधी को केंद्रीय कांग्रेस कार्यालय में पूजा करना था। इसके बाद कचहरी रोड से रोड शो करते हुए कलेक्ट्रेट जाना था। सोनिया जब केंद्रीय कांग्रेस कार्यालय पहुंचीं भी नहीं थी, उससे पहले ही लोग रोड शो के रास्ते पर हाथों में गुलाब की पंखुड़ियां और फूलों की माला लिए खड़े हो गए। चार से पांच घंटे तक गर्मी का सामना लोग करते रहे, लेकिन जब तक नामांकन हो नहीं गया, तब तक हटे नहीं।

गहरा रिश्ता दिखा भीड़ में

गुरुवार को जो भीड़ उमड़ी उसमें गहरा रिश्ता भी नजर आया। गांव की महिलाएं नगाड़ों और ढोलक की थाप पर झूमकर थिरकीं और पेड़ों और दीवारों पर चढ़कर युवकों ने भी ढपली बजाई। वैसे भी 1952 से लेकर 2014 तक हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस यहां तीन चुनाव छोड़कर बाकी के सभी जीती है। लगातार चार बार से यहां सोनिया गांधी का ही कब्जा है। नेहरू परिवार और रायबरेली के बीच करीब 98 साल पुराना रिश्ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.