रायबरेली (जेएनएन)। प्रधान, क्षेत्र पंचायत या फिर जिला पंचायत सदस्य हो, सबकी उम्मीदों पर पंचवटी परिवार सदैव खरा उतरने की कोशिश की। गांव के विकास से लेकर उनकी हर समस्या को दूर करने का प्रयास किया। खासतौर पर जिला पंचायत ने हर वह मुमकिन सहयोग दिया, जिसकी जरूरत दिखी।

आज जब पंचवटी परिवार को उनकी जरूरत पड़ी, तो वे उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने का पूरा प्रयास किया। जिले में बही परिवर्तन की बयार में प्रतिनिधियों के बढ़-चढ़कर हुई भागीदारी ने न केवल पंचवटी परिवार को सुखद अहसास कराया। बल्कि इसकी प्रशंसा मंच से वक्ताओं ने मुक्तकंठ से की। इससे पंचवटी परिवार गदगद भी रहा।

कांग्रेस के गढ़ में काफी अरसे बाद भगवा रंग चढ़ता दिखाई दिया। जीआइसी मैदान में कहने को तो दोपहर एक बजे से रैली होनी थी, लेकिन भीड़ सुबह से ही पहुंचने लगी। इसमें एक बड़ा तबका पंचायत प्रतिनिधियों का रहा। चूकि जिला पंचायत अध्यक्ष से लेकर एमएलसी के चुनाव में प्रतिनिधियों की मुख्य भूमिका रहती है। पिछले दो बार से जिला पंचायत अध्यक्ष और एमएलसी की कुर्सी पंचवटी परिवार के पास है। यही वजह है कि पंचवटी परिवार का प्रतिनिधियों से गहरा बना हुआ है।

चुनाव ही नहीं बल्कि इसके बाद भी प्रतिनिधियों को कहीं न कहीं इस परिवार नाता बना रहता है। गांव के विकास से लेकर जन समस्याओं को दूर करने में जिला पंचायत की अहम भूमिका रहती है। पंचवटी परिवार भी कभी इनको निराश नहीं किया। आज जब पंचायत प्रतिनिधियों की बारी आई, तो पीछे नहीं रहे। बकायदा रैली में न केवल अपनी उपस्थित दर्ज कराई। बल्कि प्रधान संघ जिलाध्यक्ष समेत कई प्रतिनिधियों ने मंच पर आसीन अतिथियों का बकायदा स्वागत भी किया। जिले में बही परिवर्तन की बयान में प्रतिनिधियों की भागीदारी ने पंचवटी परिवार को सुखद अहसास दिलाया है। साथ ही उनका विश्वास भी जीतने की कोशिश की है।

जिलेभर से पंचायत प्रतिनिधि शामिल

वैसे तो पूरा मैदान लोगों से भरा हुआ था। इसमें पंचायत प्रतिनिधियों को अलग से बैठने के लिए विशेष दीर्घा बनाई गई थी। इसका उद्देश्य उनके सम्मान को बनाए रखना था। यही वजह रही कि पंचायत प्रतिनिधियों की दीर्घा पूरी तरह से भरी रही। वहीं एमएलसी दिनेश ङ्क्षसह ने भी भाषण के दौरान प्रतिनिधियों के सहयोग पर आभार जताना नहीं भूले। उनके अलावा भाषण देने आए वक्ताओं ने भी प्रतिनिधियों की प्रशंसा की।एमएलसी से जुड़ाव का नतीजा रहा कि आज जिले भर से प्रतिनिधि रैली में शामिल हुए। साथ ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आस्था जताई। प्रधान संघ अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह, प्रमुख पति अभिषेक सिंह समेत सभी ब्लॉकों के प्रतिनिधि रैली में पहुंचे।

Posted By: Nawal Mishra