Move to Jagran APP

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का जेनरेटर खराब, अफरा तफरी

रायबरेली जिला अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट में लगा जेनरेटर शनिवार की रात खराब हो गया। सें

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 11:49 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 11:49 PM (IST)
जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का जेनरेटर खराब, अफरा तफरी

रायबरेली : जिला अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट में लगा जेनरेटर शनिवार की रात खराब हो गया। सेंट्रल लाइन में ऑक्सीजन की सप्लाई बन्द हो गई। अफसरों को खराबी के बारे में पता चला तो होश उड़ गए। कई मरीजों की हालत बिगड़ने लगी तो आनन-फानन में ऑक्सीजन सिलिडर लगाया गया, जिससे उनके सेहत में सुधार हुआ।

loksabha election banner

जिला अस्पताल के वार्ड नंबर तीन में श्वास रोगियों की सहूलियत के लिए ऑक्सीजन की सेंट्रल लाइन बिछी है। इसी के जरिए जीवन रक्षक की सप्लाई दी जा रही थी। शनिवार को अचानक प्लांट में लगे जनरेटर में खराबी आ गई, जिसके कारण ऑक्सीजन की सप्लाई बंद हो गई। रात में जब मरीज परेशान हुए तो उन्होंने मामले की शिकायत चिकित्सा अधिकारियों से की। खराबी का पता चला तो अफसरों को होश उड़ गए। रात में ही जनरेटर को ठीक करने का प्रयास किया गया, मगर सफलता नहीं मिल सकी। जैसे-तैसे जिला अस्पताल में उपलब्ध ऑक्सीजन के छोटे-बड़े सिलिडर लगाए गए। इससे रोगियों की हालत में सुधार होने लगा। वहीं तीमारदारों ने भी राहत की सांस ली। सुबह स्थानीय स्तर पर गड़बड़ी को नहीं दूर किया जा सका तो लखनऊ से मैकेनिक बुलाया गया। काम अभी चल रहा है। वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. बीरबल ने बताया की इमरजेंसी लाइन भी ऐसे हालात में चालू हो जाती है। वार्ड नंबर तीन में भर्ती सभी मरीजों की हालत स्थिर है। मैं स्वयं दो बार उनका चेकअप करने के लिए जाता हूं। इनसेट

आखिर कहां हुई लापरवाही

वर्तमान में ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है। ऐसे में जिला अस्पताल में आई गड़बड़ी ने अफसरों के होश उड़ गए। गड़बड़ी कहां पर हुई इसको लेकर कोई बोलने को तैयार नहीं है। जांच के बाद ही हकीकत पता चल सकेगा। सिलिडर न होता तो हालात बिगड़ सकते थे।

इनकी सुनें ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरह से ठीक है। पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलिडर अस्पताल में उपलब्ध है। अभी उन्हीं के जरिए मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जल्द ही खामी को दूर कराकर ऑक्सीजन सप्लाई शुरू करा दिया जाएगा।

डॉ. एनके श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.