Move to Jagran APP

प्रश्नपत्र में गलतियां अपार, बच्चे-टीचर सब गए हार

रायबरेली परिषदीय परीक्षा के पहले दिन ही खामियां खुलकर सामने आ गईं। हाल यह रहा कि हि

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 11:47 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 11:47 PM (IST)
प्रश्नपत्र में गलतियां अपार, बच्चे-टीचर सब गए हार
प्रश्नपत्र में गलतियां अपार, बच्चे-टीचर सब गए हार

रायबरेली : परिषदीय परीक्षा के पहले दिन ही खामियां खुलकर सामने आ गईं। हाल यह रहा कि हिदी और संस्कृत के प्रश्नपत्रों में एक, दो नहीं बल्कि कई गलतियां रहीं। कक्षा पांच के संस्कृत प्रश्नपत्र में तो पर्यायवाची एक-एक लिखने का जिक्र किया गया, लेकिन किसका यह नहीं बताया गया। इसी तरह अन्य कक्षाओं के पेपर में गलतियां इतनी रही कि परीक्षार्थी ही नहीं शिक्षक भी परेशान हो गए। अशुद्धियों को दूर कराने के लिए ब्लैकबोर्ड तक का सहारा लेना पड़ा। मगर गड़बड़ी का जिम्मेदारों ने संज्ञान ही नहीं लिया।

loksabha election banner

इसी तरह कक्षा छह संस्कृत के प्रश्नपत्र में संधि विच्छेद का विकल्प नहीं दिया गया। वहीं कक्षा आठ हिदी के पहले प्रश्नपत्र में कई शाब्दिक त्रुटियां रहीं। जो होशियार बच्चे थे उन्होंने तो शब्दों का सही कर लिया, लेकिन अन्य ने गलत शब्दों पर ही पेपर हल किया।

इस तरह हुई गलती

कक्षा आठ हिदी के प्रश्नसंख्या एक में चार लाइन के पैरा में छह गलतियां। कक्षा छह संस्कृत में प्रश्न संख्या सात में संधि विच्छेद नहीं दिया गया। कक्षा पांच संस्कृत के प्रश्नसंख्या सात में पर्यायवाची किसका लिखना है इसका जिक्र नहीं है।

इनकी सुनें

किस तरह की गलती है पता नहीं। प्रश्नपत्र गलत या अधूरा होने की दशा में प्रिटिग का मिस्टेक हो सकता है। फिलहाल इसकी जांच कराई जाएगी।

-पीएन सिंह, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.