रायबरेली : पांच सितंबर। हर शिक्षक के लिए गर्व का पल होता है। गुरुजनों के सम्मान के लिए देश भर में आयोजन होते हैं। बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों को राष्ट्रीय, राज्य और जिले स्तर पर सम्मानित किया जाता है। इसी क्रम में पहले राष्ट्रीय अब राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का मौका है। बेहतर कार्य करने वाले शिक्षक 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। उनका चयन मंडल स्तर पर होगा। योजना के तहत प्रत्येक मंडल से एक-एक शिक्षक को चुना जाएगा। शिक्षक दिवस यानी पांच सितम्बर को समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार में नहीं दिखाई दिलचस्पी

इससे पहले राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के आवेदन मांगा गया था। इसमें जिले भर से महज छह शिक्षकों ने ही दिलचस्पी दिखाई थी। अब राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए संयुक्त शिक्षा निदेशक षष्ठ मंडल लखनऊ विभा मिश्रा ने पत्र भेजकर प्रक्रिया पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं।

18 शिक्षकों को मिलता है पुरस्कार

यह पुरस्कार प्रदेश के सभी मंडलों से एक-एक शिक्षकों को दिया जाता है। ऐसे में 18 मंडल से 18 शिक्षक चुने जाते हैं। चयन प्रक्रिया भी मंडल स्तर पर ही होती है।

मंडलायुक्त की अध्यक्षता में चयन समिति

चयन समिति प्रत्येक मंडल पर मंडलायुक्त की अध्यक्षता में गठित की गई है। इसमें मंडलायुक्त के अलावा मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक को सदस्य सचिव और संबंधित मंडलीय जनपद के डीआइओएस को सदस्य नामित किया गया है।

कोट

उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का इसमें चयन किया जाएगा। यह प्रक्रिया मंडल स्तर पर होनी है। इसके लिए 30 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

-डॉ. चंद्रशेखर मालवीय, जिला विद्यालय निरीक्षक

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस