Move to Jagran APP

Prayagraj News: प्रयागराज में इस प्राचीन मंदिर पर चला बुलडोजर, पुजारियों ने किया विरोध लेकिन...

प्रयागराज में कुंभ मेला से पहले कॉरिडोर निर्माण का काम पूरा करना है। ऐसे में ध्वस्तीकरण की जद में लगभग 37 निर्माण आ रहे थे। इसमें से ज्यादातर निर्माण ढहाए जा चुके हैं। बुधवार को भी तीन मंदिर को ढहाया गया। पीडीए के एक अधिकारी ने बताया कि अभी भी विस्तारीकरण की जद में भारद्वाज आश्रम के आसपास पांच मंदिर आ रहे हैं। जल्द ही उन्हें ढहाया जाएगा।

By birendra dwivedi Edited By: Vivek Shukla Thu, 11 Jul 2024 08:58 AM (IST)
महर्षि भारद्वाज कॉरिडोर की जद में तोड़ा गया मंदिर। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महर्षि भारद्वाज कॉरिडोर की जद में आए तीन मंदिरों को प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने ढहा दिया। मंदिर के पुजारियों ने ध्वस्तीकरण का विरोध किया। विरोध के चलते तीन घंटे तक कार्य प्रभावित रहा। पीडीए के अधिकारियों के आने के बाद लगभग दो बजे दोबारा ध्वस्तीकरण शुरू हुआ।

एक से दूसरे मंदिर को जोड़ने के लिए बनी गुफा भी बुलडोजर से तोड़ दिया। इसके अलावा रसूलाबाद क्षेत्र में दो धार्मिक स्थल तोड़े गये। महर्षि भरद्वाज कारिडोर का निर्माण महाकुंभ के पहले पूरा होना है। इसके तहत बुधवार को उसकी जद में आए व्यास ऋषि, कपिलमुनि और पंचमुखी मंदिर को बुलडोजर से ढहाया गया।

विस्तारीकरण का कार्य कर रही फर्म मेसर्स सीके सिंह की ओर से जब ध्वस्तीकरण सुबह 10.30 बजे शुरू हुआ तो मंदिर के पुजारी अर्थव गोस्वामी सहित एक दर्जन से अधिक लोग ध्वस्तीकरण का विरोध शुरू कर दिया। फर्म से जुड़े ज्ञान सिंह इस मामले की सूचना पीडीए के जोनल अधिकारी को दिया।

इसे भी पढ़ें-आप के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने कोर्ट में किया आत्म समर्पण, इस बात को लेकर चल रहा था केस

जोनल अधिकारी मौके पर पहुंचे। इस दौरान ध्वस्तीकरण पूरी तरह से बंद था। जोनल अधिकारी और विरोध करने वालें से लगभग तीन घंटे तक बात हुए उसके बाद ध्वस्तीकरण दोपहर दो बजे के बाद शुरू हो सका।

अर्थव गोस्वामी ने बताया कि ध्वस्तीकरण मनमाने तरीके से किया जा रहा है। यह मंदिर सरकारी अभिलेखों में भी दर्ज है इसके बावजूद इसे तोड़ दिया गया।

इसे भी पढ़ें-प्रदेश में वज्रपात से 52 की मौत, उमस ने ढाया कहर, आज से 40 जिलों में फ‍िर रफ्तार पकड़ेगा मानसून

बताया कि पीडीए की ओर से आने वाले कुछ दिनों में चार मंदिर और तोड़ने की तैयारी चल रही है। शिवकुमार, महेंद्र गोस्वामी, रिंकू,भानू गोस्वामी आदि मौजूद रहे। जोनल अधिकारी ने संजीव उपाध्याय ने बताया कि कुछ लोग शुरुआत में विरोध कर रहे थे लेकिन पीडीए की टीम जब मौके पर पहुंची तो विरोध बंद हो गया था।