Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा 20 को, बनाए गए 93 केंद्र, ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

UP Board Exam परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी वेबसाइट www.upmsp.edu.in से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अथवा पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से हस्ताक्षरित कराकर उपयोग कर सकेंगे। परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले परीक्षार्थियों को केंद्र पर पहुंचने की सलाह दी गई है। प्रयोगात्मक परीक्षा 15 एवं 16 को प्रोजेक्ट आधारित प्रयोगात्मक परीक्षा/आंतरिक परीक्षा 15 एवं 16 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Thu, 11 Jul 2024 08:32 AM (IST)
UP Board हाईस्कूल इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट एवं इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा 20 जुलाई को होगी।

 राज्य ब्यूरो, जागरण, प्रयागराज। यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट एवं इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा 20 जुलाई को होगी। दो पालियों में होने वाली परीक्षा में कुल 44,362 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा प्रदेश के 93 केंद्रों पर कराई जाएगी।

हर जनपद में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अधिकांश में राजकीय विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। जिन जिला मुख्यालयों पर राजकीय माध्यमिक विद्यालय नहीं हैं, वहां एडेड विद्यालय केंद्र बने हैं।

यूपी बोर्ड सचिव भगवती सिंह ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह आठ से 11.15 बजे तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा दोपहर दो बजे से 5.15 बजे तक कराई जाएगी। हाईस्कूल की परीक्षा में 20729 तथा इंटरमीडिएट में 23633 छात्र-छात्राएं सम्मिलित होंगे।

इसे भी पढ़ें-आप के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने कोर्ट में किया आत्म समर्पण, इस बात को लेकर चल रहा था केस

फिरोजाबाद, बलिया, जौनपुर और मीरजापुर में तीन-तीन परीक्षा केंद्र बने हैं, जबकि बुलंदशहर, गाजियाबाद, मेरठ, बदायूं, प्रयागराज, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर में दो-दो केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा अन्य जनपदों में एक केंद्र पर परीक्षा कराई जाएगी।

परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी। इसके लिए सीसीटीवी को क्रियाशील रखने के निर्देश सचिव ने पहले ही दिए हैं। सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि यह परीक्षा मुख्य परीक्षा पूरी सख्ती से नकलविहीन कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें-प्रदेश में वज्रपात से 52 की मौत, उमस ने ढाया कहर, आज से 40 जिलों में फ‍िर रफ्तार पकड़ेगा मानसून

प्रश्नपत्र केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में सीसीटीवी की निगरानी में खोले और वितरित किए जाएंगे। परीक्षा के दौरान केंद्रों का पर्यवेक्षण भी कराया जाएगा।