Move to Jagran APP

श्रमिकों को इलाज को मिलेंगे तीन हजार

प्रतापगढ़ : जिले के ऐसे श्रमिक जो श्रम विभाग में अपना पंजीकरण कराए हैं,ऐसे लोगों को इलाज के लिए रुपये मिलेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 11:39 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 11:39 PM (IST)
श्रमिकों को इलाज को मिलेंगे तीन हजार
श्रमिकों को इलाज को मिलेंगे तीन हजार

प्रतापगढ़ : जिले के ऐसे श्रमिक जो श्रम विभाग में अपना पंजीकरण कराए हैं,ऐसे लोगों को इलाज के इलाज लिए विभाग विभाग से तीन हजार रुपये की मदद मिलेगी। इसके लिए श्रमिकों को विभाग में आवेदन करना होगा।

loksabha election banner

जिले में 31 हजार पंजीकृत श्रमिक हैं। वह शहर व अंचल में मेहनत, मजदूरी करके अपना व परिवार का भरण पोषण करते हैं। गरीबी की वजह से उनका परिवार आर्थिक संकट से गुजरता है। विभाग की मंशा है कि सामान्य बीमारियों व चोटिल होने पर साल में एक बार उन्हें यह पैसा मुहैया कराया जाता है। ताकि वह अपना इलाज करा सकें।

गंभीर बीमारी में इलाज कराने को मिलता है पैसा : चिकित्सा सुविधा योजना के तहत श्रमिकों को गंभीर बीमारी के लिए भी पर्याप्त मदद मिलती है। उसमें इलाज के बाद हुए खर्च का बिल बनवाना पड़ता है। इसके बाद श्रमिक को उसे फार्म के जरिए आवेदन कर श्रम विभाग कार्यालय में जमा करना होता है। इसके बाद उसका परीक्षण कर सप्ताह भर बाद श्रमिक के खाते में पैसा भेजा जाता है। श्रम प्रवर्तन अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि श्रमिकों को मामूली व गंभीर इलाज के लिए विभाग से मदद की जाती है। इससे उन्हें काफी सहूलियत मिलती है। चिकित्सा सुविधा योजना श्रमिकों के लिए कारगर साबित हो रही है।

बदलते मौसम में बढ़ा बीमारियों का खतरा : जिले में मंगलवार को दिन में बर्फीली हवाएं चलने से भी गलन रही। बर्फीली हवाएं तीर सी लग रहीं थीं। इससे ठंड से लोग हलकान रहे। अचानक तापमान में गिरावट आने से सोमवार रात से ठंड ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे। मंगलवार को सुबह शीत लहर से लोग कांप उठे। अंचल में लोग अलाव के सामने बैठ कर ठंड से बचाव करते नजर आए। 24 घंटे के भीतर अधिकतम तापमान में 3.1 तथा न्यूनतम तापमान में 4.0 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। पछुआ हवाओं के चलते धूप में गलन रही। न्यूनतम तापमान 4.3 व अधिकतम 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा। लगातार मौसम बदलने से लोग तरह-तरह की बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.